उत्तराखंडदेहरादूनशासन-प्रशासन

सीएस ने चमोली हादसे के बाद सभी सचिवों को दिए निर्देश!

देहरादून/उत्तराखण्ड: 20 JULY .. 2023, खबर… राजधानी से बृहस्पतिवार को देहरादून स्थित सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने चमोली की घटना के मद्देनजर सभी अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों एवं सचिवों को समस्त परियोजनाओं, आस्थानों एवं शासकीय कार्यालयों में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था के मानकों का अविलम्ब परीक्षण कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

वही इस दौरान मुख्य सचिव उत्तराखण्ड सरकार  ने सभी उच्चाधिकारियों को अपने प्रभाराधीन विभागों के विभागाध्यक्षों को इस बाबत निर्देशित किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि विभागाध्यक्ष अपने नियंत्रणाधीन समस्त परियोजनाओं, आस्थाओं एवं शासकीय कार्यालय परिसरों आदि में विद्युत सुरक्षा सम्बन्धी किए गए उपायों का अविलम्ब परीक्षण कराए जाने के साथ ही प्रभारी अधिकारी से सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किए जाने का प्रमाण पत्र भी प्राप्त किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सुरक्षा मानकों के परीक्षण की कार्रवाई विभाग के मानकों के अनुसार अथवा प्रत्येक 3 माह में किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

बता दे कि  बीते कल बुद्धवार को गढ़वाल/उत्तराखंड के चमोली जनपद  में नमामि गंगे प्रोजेक्ट साइट पर बड़ा हादसा हो गया, जिसमें  बिजली के करंट लगने से कम से कम 16  लोगों की मृत्यु मौके पर हो गई। नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) के अनुसार, अपने प्रमुख ‘नमामि गंगे’ प्रोजेक्ट के माध्यम से, केंद्र बहुस्तरीय प्रयास के जरिए मिशन मोड पर काम कर रहा है ताकि राज्य में गंगा नदी के हर हिस्से को स्वच्छ पानी मिले। वही स्थानीय लोगों ने इस घटना के बारे में बताया कि मंगलवार रात नमामि गंगे परियोजना में कार्यरत केयर टेकर (चौकीदार) का जब सुबह फोन नहीं लगा, तो उसके परिजनों ने खोजबीन शुरू की। वही इस  प्रोजेक्ट साइट पर पहुंचकर उन्हें पता चला कि उसकी करंट लगने की वजह से पहले ही मौत हो चुकी है।

मिली जानकारी के मुताबिक, चमोली जिले के चमोली बाजार के पास सीवर ट्रीटमेंट प्लांट प्रोजेक्ट चल रहा है। वही इसी के साथ ही ट्रांसफार्मर में अचानक धमाका होने की वजह से हर तरफ करंट फैल गया।  करंट की चपेट में कई लोगों की मौत हो गई।  वही इस दौरान चमोली में हुई दुखद घटना पर मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने गहरा दुःख व्यक्त करते हुए मृतकों की आत्मा की शांति एवं उनके परिवारजनों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से कामना की है।

 वही जिसमें  बुद्धवार को  सुबह नमामि गंगे प्रोजेक्ट की साइट पर करंट फैलने से 27 लोग हताहत हो गए। अब तक 16 लोगों की मौत हुई है। और अन्य घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button