उत्तराखंडदेहरादूनशिक्षासामाजिक

देवभूमि अभियान की ओर से डीएवी (पीजी) कॉलेज में एक नई पहल!

इसके चंगुल में फंसकर युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है, DAV से अभियान की शुरुआत की!

देहरादून/उत्तराखण्ड: 18 JULY .. 2023, खबर… राजधानी से मंगलवार को सूबे के  सबसे बड़े महाविद्यालय डीएवी (पीजी) कालेज, देहरादून, करनपुर  में आज   ड्रग और नशाखोरी के खिलाफ जागरूकता लाने के लिए एंटी ड्रग सेल, डीएवी (पीजी) कॉलेज और ड्रग फ्री देवभूमि अभियान की ओर से डीएवी (पीजी) कॉलेज में एक नई पहल की गई।  नशाखोरी और ड्रग का जहर तेजी से फैल रहा है। इसके चंगुल में फंसकर युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है। इसके तहत मनोवैज्ञानिक सलाह और म्यूजिक बैंड की प्रस्तुति के माध्यम से युवाओं को नशाखोरी से बचने का संदेह दिया।

इस अभियान की शुरुआत मंगलवार को डीएवी (पीजी) कॉलेज में आयोजित एंटी-ड्रग अवेयरनेस कार्यक्रम से हुई।  वही  हर तरफ नशाखोरी और ड्रग का जहर तेजी से फैल रहा है। इसके चंगुल में फंसकर युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है। ड्रग फ्री देवभूमि अभियान के जरिए प्रदेश भर के कॉलेज और यूनिवर्सिटी कैंपस में रचनात्मक कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को नशाखोरी और ड्रग के जहर से बचने का संदेश दिया जाएगा।

वही इस कार्यक्रम में मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञ स्पीकिंग क्यूब की डाक्टर मैत्री घोषाल ने युवाओं को नशाखोरी और ड्रग की लत से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में समझाया। जीवन की चुनौतियों और खुद को स्वीकार कर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। वही कार्यक्रम के तहत प्रकृति बैंड और रैपर डी-हॉप और मैकी-जे ने नशामुक्ति की थीम को लेकर रंगारंग प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर डीएवी (पीजी) कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. के. आर. जैन ने कहा कि ड्रग का जहर समाज को दीमक की तरह खोखला कर रहा है। युवाओं को नशाखोरी में जीवन बर्बाद करने की बजाय अपनी रुचियों और रचनात्मक गतिविधियों को अवसर देना चाहिए। ड्रग मुक्त उत्तराखंड के संकल्प को आगे बढ़ाने के लिए डीएवी (पीजी) कॉलेज में एंट्री-ड्रग सेल का गठन किया गया है, जो ड्रग के खिलाफ जागरूकता लाने का प्रयास कर रहा है।

वही इस मौके पर  ड्रग-फ्री देवभूमि अभियान के संयोजक एडवोकेट पंकज क्षेत्री ने बताया कि ड्रग का जहर जिस तेजी से जिंदगियां बर्बाद कर रहा है, उसके खिलाफ बड़ा अभियान चलाने की जरूरत है। इसीलिए रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से युवाओं को ड्रग सेवन से बचने का संदेश दिया जा रहा है।

 साथ ही डीएवी (पीजी) कॉलेज के एंट्री-ड्रग सेल की नोडल अधिकारी रीटा पांडे ने इस अवसर पर युवाओं को ड्रग सेवन के खतरों से सचेत करते हुए एंट्री-ड्रग सेल की गतिविधियां के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन एंटी – ड्रग सेल के कॉर्डिनेटर संदीप कुमार ने किया।

इस अवसर पर डीएवी (पीजी) कॉलेज के एंटी ड्रग सेल के करोर्डिनेटर  संदीप कुमार डॉक्टर पारुल दिक्षित, डॉ. रुपाली बहल, डॉ.स्मिता शर्मा, डॉक्टर सत्यम द्विवेदी, डॉ. राम विनय , डॉ. रेखा त्रिवेदी, डॉ हरिओम शंकर, डॉ डीके गुप्ता, डॉ. वीरभद्र चौरसिया, ड्रग-फ्री देवभूमि अभियान से जुड़े अजीत सिंह, प्रदीप देशवाल तथा प्रकृति बैंड के जतिन सब्बरवाल, वसीम उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button