उत्तराखंडदुर्घटना/दुखददेहरादूनस्वास्थ्य

सावधानियों के सम्बन्ध में व्यवसायिक गतिविधियों में संलिप्त चालकों का नेत्र परीक्षण।

देहरादून/उत्तराखण्ड: 27 Jan.–2024:  शनिवार को देहरादून स्थित 34 वां सड़क सुरक्षा माह-2024 के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दिनांक 25/01/2024 से 27/01/2024 तक व्यवसायिक गतिविधियों में संलिप्त वाहन चालकों के लिए नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजिन किया गया है, जिस क्रम में देहरादून स्थित परेड ग्राउण्ड / तहसील / रेलवे स्टेशन / विधानसभा टैक्सी स्टैण्ड पर टैक्सी /मैक्सी कैब के वाहन चालकों के लिए यातायात कार्यालय में नेत्र परीक्षण शिविर आयोजित किया गया, जिसमें मैक्स अस्पताल की टीम द्वारा लगभग 120 वाहन चालकों का नेत्र परीक्षण किया गया।

वही इसी के साथ  इन्द्रेश अस्पताल देहरादून  के डॉ0 द्वारा आईएसबीटी चौक के समीप नेत्र शिविर लगाकर लगभग 85 वाहन चालकों का नेत्र परीक्षण किया गया । उक्त शिविर में दोनों अस्पतालों के चिकित्सकों द्वारा व्यवसायिक वाहन चालकों के लिए नेत्र परीक्षण / जांच की निःशुल्क सुविधा प्रदान करते हुए वाहन चालकों को वाहन चलाते समय बरती जाने वाले सावधानियों के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई ।

इसके अतिरिक्त उक्त शिविर में यातायात सम्बन्धी पम्पलेट भी वितरित किये गये । पुलिस अधीक्षक यातायात, देहरादून के अनुसार वाहनों को चलाते समय चालक की दृष्टि क्षमता परक होनी अति-आवश्यक है क्योंकि मार्ग स्थिति का आंकलन व सांकेतिक चिन्हों /संकेतों के अनुसार ही वाहन चालक द्वारा वाहन  का संचालन किया जाता है।

किन्तु समय से उपचार न होने की स्थिति में गंभीर हो जाती है जिसमें विशेषकर आंखों के सामने धूंधलापन आना जो वाहन चालक के लिए खतरनाक है साथ ही सह-यात्रियों की जान के जोखिम का खतरा मंडराता रहता है इसीलिए सड़क सुरक्षा में ऐसे वाहन चालकों के नेत्र परीक्षण कर उनको जागरूक किया जाना अत्यन्त आवश्यक है ताकि सड़क सुरक्षा भी बनी रहे और जनहानि को भी रोका जा सके । अर्थात निकट दृष्टि औऱ दूर दृष्टि जैसे सामान्य बीमारियां उम्र के साथ आम हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button