उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य

यह अभियान 7 से 12 ,& 11 Aug. से 16 Sep. तथा 9 से 14 Oct. तक तीन चरणों में संचालित! CDO

देहरादून/उत्तराखण्ड: 05 AUGUST .. 2023,: शनिवार को देहरादून स्थित  सभागार कलेक्ट्रेट में जनपद देहरादून जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में देहरादून की मुख्य विकास अधिकारी (CDO)  सुश्री झरना कमठान की अध्यक्षता में मिशन इन्द्रधनुष की जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। जिसमें 0 से 05 वर्ष तक के ऐसे बच्चे जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है तथा ऐसे बच्चे जिनका टीकाकरण किसी कारण से रह गया है के सघन टीकाकरण हेतु 7 अगस्त से 12 अगस्त तक विभिन्न विकासखण्ड स्तर पर इन्द्रधनुष 5.0 अभियान संचालित किया जा रहा है।  साथ ही क्षेत्र की ऐसी महिलाएं जो गर्भवती है ऐसे सभी बच्चों एवं महिलाओं को चिन्हित कर टीकाकरण किया जाना है।

वही   इस दौरान बैठक में बताया गया कि जनपद में विभिन्न क्ष़्ोत्रों में 0 से 5 वर्ष तक के ऐसे  225 बच्चे ऐसे चिन्हित है जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है। तथा 5557 बच्चों को टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है।   साथ ही (CDO)  मुख्य विकास अधिकारी ने वृहद स्तर पर इस डिजिटल माध्यम से संचालित किए जाने वाले टीकाकरण कार्यक्रम को प्रचार-प्रसार करते हुए सफल बनाने के निर्देश दिए।

वही  इस अवसर पर  जनपद देहरादून  के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 संजय जैन, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 वन्दना सेमवाल, डॉ0 जे.एस डुंगरियाल, जिला शिक्षा अधिकारी आर.एस रावत, जिला पंचायतीराज अधिकारी विद्याधर सोमनाल, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम डॉ0 अभिनाष खन्ना सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं विभिन्न चिकित्सालयों के एमओआईसी उपस्थित रहे।

वही इस मौके पर बैठक में जनपद देहरादून की मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद के ऐसे बच्चों एवं महिलाओं को चिन्हित करते हुए टीकाकरण करवाएं कोई भी बच्चा एवं महिला बिना टीके के न रहे यह सुनिश्चित करें। साथ ही (CDO) मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि नगर निगम शहर में पार्षदों के माध्यम से, स्वास्थ्य विभाग आशाओं के माध्यम से, पंचायतीराज विभाग ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधानों के माध्यम से तथा बाल विकास विभाग आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने निर्देशित किया कि विकासखण्ड स्तर पर, सीएचसी/पीएससी स्तर पर तथा विभिन्न क्षेत्रों में  लगने वाले कैंप की जानकारी पूर्व से ही प्रेषित कर दी जाए। जिससे लोगों को भटकना ना पड़े। इस पर अवगत कराया गया कि इस टीकाकरण हेतु  पोर्टल पर भी रजिस्टेªशन किया जा सकता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि यू-विन पोर्टल पर भी टीकाकरण साइट देखी जा सकती है यह अभियान 7 अगस्त से 12 अगस्त, 11 से 16 सिंतबर तथा 9 से 14 अक्टूबर तक तीन चरणों में संचालित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button