देश-विदेश

2010 के बाद जारी सभी OBC Certificates को Calcutta HC ने किया खारिज, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा!

पश्चिम बंगाल: कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बुधवार को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा 2010 के बाद जारी किए गए सभी अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) प्रमाणपत्र रद्द कर दिए। हालांकि, जिन लोगों को नौकरी मिल गई है या मिलने वाली है, उन पर इस आदेश का कोई असर नहीं होगा। पिछड़े वर्गों की सूची 1993 के नए अधिनियम के अनुसार तैयार की जानी है। सूची पश्चिम बंगाल पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा तैयार की जाएगी। जो लोग 2010 से पहले ओबीसी सूची में थे वे बने रहेंगे। हालाँकि, 2010 के बाद ओबीसी नामांकन रद्द कर दिए गए हैं। 2010 के बाद जिन लोगों के पास ओबीसी कोटे के तहत नौकरियां हैं या मिलने की प्रक्रिया में हैं, उन्हें कोटे से बाहर नहीं किया जा सकता। कोर्ट ने कहा, उनकी नौकरियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
ओबीसी प्रमाणपत्रों पर कलकत्ता उच्च न्यायालय के फैसले के मुख्य अंश?
-करीब 5 लाख ओबीसी सर्टिफिकेट रद्द होने वाले हैं।
-2011-2014 के बीच जारी किए गए प्रमाणपत्र रद्द कर दिए जाएंगे।
-2010 से पहले जारी प्रमाण पत्र मान्य होंगे।
-इसका असर उन लोगों पर नहीं पड़ेगा जिन्हें 2010 के बाद ओबीसी आरक्षण के कारण नौकरी मिली है या भर्ती प्रक्रिया चल रही है।
-पश्चिम बंगाल पिछड़ा वर्ग आयोग अधिनियम 1993 के अनुसार, ओबीसी की एक नई सूची तैयार की जाएगी। सूची को अंतिम अनुमोदन के लिए विधानसभा में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
-2010 से पहले ओबीसी श्रेणी में घोषित समूह वैध रहेंगे।
-ममता बनर्जी ने कहा, हाई कोर्ट का फैसला नहीं मानूंगी
-पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि वे बंगाल में कई वर्गों का ओबीसी दर्जा खत्म करने के कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश को स्वीकार नहीं करेंगी।
उन्होंने कहा, “उन्होंने आज एक आदेश पारित किया, लेकिन मैं इसे स्वीकार नहीं करता। जब भाजपा के कारण 26,000 लोगों ने अपनी नौकरियां खो दीं, तो मैंने कहा था कि मैं इसे स्वीकार नहीं करूंगा। उसी तरह, मैं आज बता रहा हूं, मैं आज आदेश को स्वीकार नहीं करता। हम भाजपा के आदेश को स्वीकार नहीं करेंगे। ओबीसी आरक्षण जारी रहेगा। यह (ओबीसी आरक्षण) कैबिनेट और विधानसभा में पारित किया गया था, और इस पर एक अदालत का फैसला है। वे इन चीजों के साथ चुनाव से पहले खेल कर रहे हैं… साजिश 1: संदेशखाली का पर्दाफाश हुआ। साजिश 2: सांप्रदायिक दंगे साजिश 3: क्या पीएम कभी कह सकते हैं कि अल्पसंख्यक तपशिली आरक्षण को जब्त कर लेंगे? यह एक संवैधानिक गारंटी है, वे सिर्फ वोट की राजनीति के लिए ऐसा कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button