उत्तर प्रदेश

आजम खान को हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत, सात साल की सजा पर रोक, क्या जेल से बाहर आएंगे?

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान और उनके परिवार को जालसाजी के एक मामले में राहत दी। मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने खान की सात साल की सजा पर रोक लगा दी। हालाँकि, उनकी पत्नी तंजीन फातिमा और उनके बेटे अब्दुल्ला आज़म की सज़ा पर रोक नहीं लगाई गई, हालाँकि उन्हें जमानत दे दी गई है। खान के वकील शरद शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि तीनों को जमानत दे दी गई है। उन्होंने कहा, “आजम खान की सजा पर रोक लगा दी गई है।”
मामला 3 जनवरी, 2019 का है, जब आकाश सक्सेना, जो अब रामपुर से भाजपा विधायक हैं, ने पुलिस में मामला दर्ज कराया था जिसमें आरोप लगाया गया था कि पूर्व सपा सांसद आजम खान और उनकी पत्नी तंजीन फातिमा ने अपने बेटे अब्दुल्ला आजम के लिए दो जन्म प्रमाण पत्र बनवाए हैं। सत्र अदालत ने 18 अक्टूबर, 2023 को कथित जालसाजी मामले में तीनों को सात साल की सजा सुनाई। अभी 2 केस बाकी हैं जिसमें आजम खान और अब्दुल्ला आजम को जमानत लेनी है इसलिए दोनों अभी रिहा नहीं हो सकेंगे. वहीं तंजीम फातिमा जेल से बाहर आ सकेंगी।
आरोपपत्र के मुताबिक, रामपुर नगर पालिका द्वारा जारी प्रमाण पत्र में अब्दुल्ला आजम की जन्मतिथि 1 जनवरी, 1993 बताई गई थी। दूसरे प्रमाण पत्र से पता चला कि उनका जन्म 30 सितंबर, 1990 को लखनऊ में हुआ था। तीनों को धारा 420 (धोखाधड़ी), 467 (मूल्यवान सुरक्षा की जालसाजी), 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी), 471 (जाली दस्तावेज को असली के रूप में उपयोग करना), 472 (नकली मुहर बनाना या रखना आदि) के तहत दोषी पाया गया। जालसाजी करने के लिए) और आईपीसी की 120 (बी) (आपराधिक साजिश) धाराओं के तहत दोषी पाया गया।
यहां यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि आजम खान को पिछले साल विधान सभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था जब एक अदालत ने उन्हें 2019 के नफरत भरे भाषण मामले में तीन साल की जेल की सजा सुनाई थी। अनुभवी राजनेता ने 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में रामपुर सदर विधानसभा सीट से रिकॉर्ड 10वीं बार जीत हासिल की। इसके बाद उन्होंने रामपुर संसदीय सीट छोड़ दी, जिस पर उन्होंने 2019 में जीत हासिल की थी। आजम खान 10 बार के विधायक हैं और लोकसभा और राज्यसभा के लिए भी चुने गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button