उत्तराखंडदेहरादूनसामाजिक

किसानो का 6 फरवरी का ऐलान, मण्डी में आढतियों का करेगें इलाज! भा.कि.यू.(W.F.)

आढ़तियों द्वारा किसानो के कारोड़ का बकाया भुगतान न होने पर तालाबंदी! 

देहरादून/उत्तराखण्ड: 31 Jan.–2024: प्रेस क्लब देहरादून में आज भारतीय किसान यूनियन वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई। वही, जिसमें भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश प्रवक्ता अरुण शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि देहरादून के निरंजनपुर स्थित सब्जी मंडी के आढ़तियों द्वारा पहाड़ के किसान भाई के हितो के लिए देहरादून मण्डी समिति व संबंधीत अधिकारयों के खिलाफ 6 फरवरी 2024 को किसानो महा धरना प्रदर्शन एवं तालाबंदी करने को मजबूर होंगें। इस पत्रकार वार्ता में मुख्य रूप से अध्यक्ष सोमनाथ शर्मा, राष्ट्रीय प्रवक्ता अरुण शर्मा, सुखबीर सिंह चौहान, सुनील कुटियाल, कुशल चौहान, राजपाल राणा, किशन सिंह राणा, एवं अन्य किसान भाई मौजूद थे।

आज भारतीय किसान यूनियन (W.F.)के अध्यक्ष सोमनाथ शर्मा ने  प्रेस वार्ता में पत्रकारो को किसानो की पीड़ा को बताते हुए कहा कि अगर देहरादून मण्डी के आढ़तियों ने किसानों का पैसा 6 फरवरी तक पूरा भुगतान नही दिया गया तो सभी किसान भाई देहरादून मंडी गेट पर तालाबंदी कर देंगें। जिसकी जिम्मेदारी शासन प्रशासन एवं मण्डी समिति की होगी। वह इसी के साथ ं उन्होंने आरोप लगाया की सब्जी मंडी में उत्तरकाशी व चकराता एवं अन्य पहाड़ी क्षेत्रो से किसान अपना फल सब्जीयां अनाज लेकर देहरादून मंडी आता है। और से यह के आढती समय पर उनका मेहनताना नही देते।

वही किसनो के इस भुगतान करने की मोटी रकम मांगते है जो कि किसान मेहनात से फसल काट कर लाता है। और उसे मेहनत का फल पूरा नही मिलता। किसाने पर सीधी मार अधिकारी व आढ़ती मिलकर कर रहे है। जो अब हम किसान यूनियल यह बर्दाशन ही करेगे। वह हम किसान यूनियन देहरादून अब मण्डी समिति व आढ़तीयों को भृष्टाचार नही होने देगे। इस दौरान किसान यूनियन क अध्यक्ष एवं महामंत्री ने बताया कि किसानो के हित के लिए हमे सड़को पर प्रदर्शन व धरना,जाम आदि लगाना पड़े लाठी खानी पड़े लेकिन किसी किसान भाई के साथ अन्याय बर्दाश नही होगा।

वही इस मौके पर मौजूद आराकोट बंगाण, उत्तरकाशी के किसान शुरवीर चौहान एवं कुशल चौहान ने आरोप लगाते हुए कहा कि देहरादून सब्जी मण्डी में आढ़तियों द्वारा पहाड़ के किसानो की फसल का भुगतान दबाए बैठे है। जिसमें आढ़ीयों का नाम उजागर किया, आढती का नाम है राजकुमार एंड कंपनी, जगदंबा फूड कंपनी, डॉटकाली फूड कंपनी, सुनील आहूजा, विजय अरोड़ा, राजकुमार पवार, सी-1,सी-2, विषेश रूप से है। यह सभी दुकानदार आढ़ती कमिशनखोरी व भृष्टाचार में लिप्त है। इनको शय देने वाले सचिव मण्डी समिति भी है।

इस दौरान देहरादून की सब्जी मंडी में अन्य प्रदेशों की मंडी से ज्यादा कमीशन खोरी भ्रष्टाचार और किसानों के साथ बदतमीजी एवं दुर्व्यवहार किया जाता है। साथ ही किसान पहाड़ से अपनी जान जोखिम में डालकर मंडी अपना सब्जी फल,फसल आदि लेकर पहुंचते हैंं। लेकिन यहां ना तो उनके लिए उचित ठहरने की व्यवस्था है ना ही उनके लिए शोचालय आदि की व्यवस्था है साथ ही ना ही पीने के पानी की व्यवस्था है ।

वही किसानों का जो हक का पैसा है वह उन्हें समय पर नहीं दिया जाता। और उन्हें टालमटोल करते.-करते पीछे दो वर्षों से ठगा जा रहा है। हम पहाड़ के किसानों का कड़ी मेहनत का पैसा आढ़ती व मण्डी समिति के कुछ आधिकारीयों ने मार रखा है। जिसमें कई करोड़ का पैसा बकाया हैं जिसे देने में आढ़तीयों ने किसानो का खूब परेशान कर रहे हैं ं जिसकी शिकायत एवं सूचना प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री एवं संबंधित विभागीय मंत्री को भी दे दी गई है। लेकिन इस पर कोई अभी तक ठोस कार्रवाई नहीं हुई है। वही जिसमें इस सीजन में एक तो बारिश न होने के कारण यह पूरा जनवरी माह अंत तक सुख पढ़ गया है। जिस कारण किसानों को फसलों में नुकसान पहुंचा है।

वही इस प्रेस वार्ता के दौरान प्रवक्ता अरुण शर्मा ने कहा कि किसानों के लिए मंडी समिति एवं सरकार द्वारा कोई सही व्यवस्था नहीं है नहीं किसी किसान की कोई सुविधा प्रदान की जाती है। किसानों के साथ इस तरह का व्यवहार अब नहीं किया जाएगा। वही अब किसानो के हितो के लिए देहरादून मण्डी समिति व संबंधीत अधिकारयों के खिलाफ 6 फरवरी 2024 को किसानो महा धरना प्रदर्शन एवं तालाबंदी करने को मजबूर होंगें।

इसीलिए सरकार एवं मंडी समिति सभी को आज किसान यूनियन ने पत्रकारों के सामने चेतावनी दी है कि 6 फरवरी तक अगर किसानों के उत्पीड़न बंद नहीं किया एवं किसानों का पूरा भुगतान खाता बही के अनुसार नहीं किया गया तो किसान उत्तरााण्ड प्रदेश के अलावा अन्य प्रदेशों से भी किसान यहां पर एकत्र होकर महा प्रदर्शन कर तालाबंदी करेंगे। चाहे अनजान जो कुछ भी हो किसान अपने हक के लिए हर कदम उठाने को तैयार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button