उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य

EXCLUSIVE NEWS: आ अब लौट चले… इलाज के लिए कही ओर चले.? ( घूमता कैंमरा)

दून मेडिकल कालेज/स्वास्थ्य विभाग के दावो की खुली पोल !

देहरादून/उत्तराखण्ड: 21 AUGUST .. 2023, खबर… राजधानी से सोमवार को  मिली ताजा जानकारी के अनुसार सूबे के सबसे बड़े राजकीय दून मेडिकल कालेज अस्पताल देहरादून में आज कल  मौसमी बुखार व डेंगू/ मलेलिया के प्रकोप से लगातार मरीजो की भीड़ बढ़ रही हैं। देहरादून में बार-बार बारिश होने से कई जगह जलभराव की परेशानी हो रही है, जिसमें अब मच्छर भी पनप रहे हैं. ये मच्छर डेंगू-मलेरिया और चिकनगुनिया का खतरा बढ़ा रहे हैं. ऐसे में देहरादून दून अस्पताल अलर्ट हो गया है ! ऐसे में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर  हैं!

बता दे कि यह दून अस्पताल में  रोज करीब 2500 से 3000 मरीज (OPD) ओपीडी का पर्चा बना रहे है। वही इसी के साथ सभी ओपीडी विभागों में मरीजो की भीड़ लग रही है।   बता दे कि दून अस्पताल के (MS)  डॉ0 अनुराग अग्रवाल  के प्रयास से शनिवार 19 अगस्त 2023 से दून मेडिकल कालेज में बढ़ती मरीजो की सख्या को कम करने के लिए इमरजेंसी के आगे  OPD काउंटर  की व्यवस्था की गई है। वही इस काउंटर पर सीनियर डॉक्टर के PG  और JR इलाज करेंगे। यह प्रक्रिया दिनभर जारी रहेगी। वही जिसमें दून अस्पताल में मरीजो के पंजीकरण हेतु लम्बी कतार लग रही हैं! वहीडेंगू मरीज बढ़ने की वजह से अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं।

वही आज दो दिन बाद 21 अगस्त सोमवार को हमारे रिपोर्टर की विशेष निरीक्षण के दौरान में  दून मेडिकल कालेज अस्पताल के (New OT Building))  न्यू ओटी बिल्डिंग की इमरजेंसी के आगे जाकर देखा की मरीजो के लिए लगाए गये (OPD) ओपीडी काउंटर पर डॉक्टर मरीजो को देख रहे है।

वही यह नजारा देख कर हम भी हैरान रह गऐ यहा तो (OPD)  काउंटर  खाली दिखे तो वही मरीज डॉक्टर के इंतजार में परेशान दिखे। यह काउंटर खाली पड़ा ओर मरीजे बेहाल पड़े आप हमारे कैंमरे की नजर से देख सकते है।

वही इससे दून अस्पताल के दावो की पोल खुलती साफ नजर आ रही है।

वही इसी के साथ इमरजेंसी की (OT) ओटी में नजर पड़ी तो यह भी डॉक्टर नदारत दिखे अकेला घायल मरीज डॉक्टर की इंतजार में तड़पता दिखाई दिया।

वही लोगो का कहना है कि इस मौसमी बुखार व डेंगू के प्रकोप से दून अस्पताल भी बिमार पड़ गया। तभी यह डॉक्टर मौके पर नही दिख रहे है। वही दूसरी ओर इमरजेंसी से लगे वार्ड में देखा तो कुछ (पलंग) बैड मरीजो से खाली दिखे।

जबकि यह पर डेंगू व बुखार के मरीजो की बड़ी भीड़ के कारण बैड खाली नही बता कर मरीजो को बहार कही ओर अस्पताल की ओर भेजा जा रहा है। अब ऐसे में इस राजकीय दून मेडिकल कालेज अस्पताल के दांत हाथी के ओर दिखाने के ओर कहवात फिट बैठती है।

इस दौरान दून अस्पताल के ( MS )  एमएस डॉ0 अनुराग अग्रवाल  की माने तो यहा कि न्यू ओटी बिल्डिंग में इमरजेंसी के साथ छोटी मोटी बिमारीयो वाले मरीजो के लिए ओपीडी शुरू कर दी गई है। यह (OPD) ओपीडी इमरजेंसी के गेट के पास ही काउंटर लगाया डॉक्टर मरीजों को देखें रहे है। वही इमरजेंसी के आगे काउंटर पर सीनियर डॉक्टर के पीजी और जेआर मरीजो का इलाज करेंगे। साथ उन्हें विभिन्न जांचे एवं दवाएं भी उपलब्धि की जा रही है। वही इस दौरान अगर किसी मरीज की हालत बहुत ज्याद खराब है तो उसे तुरंत इमरजेंसी ट्रामा सेंटर में भर्ती भी किया जा रहा है।

बता दे कि दून अस्पताल के ( MS )  by दून अस्पताल  में बढ़ती मरीजो की सख्या को कम करने के लिए इमरजेंसी के आगे  OPD काउंटर  की व्यवस्था की गई है। वही इस काउंटर पर सीनियर डॉक्टर के PG  और JR इलाज करेंगे। यह प्रक्रिया दिनभर जारी रहेगी। इससे यहा आने वाले मरीजो व उनके तिमारदारो को भी आराम व रहात मिलेगी।  वही जिसमें  दो दिन पहले ही दून अस्पताल की (New OT Building)  में इमरजेंसी में मरीजों की भीड़ को कम करने के लिए इमरजेंसी ओपीडी शुरू की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button