उत्तराखंडदेहरादूनयूथस्पोर्ट्स

प्र0 जिला क्रीड़ा अधिकारी ने उन्नयन खेल छात्रवृत्ति योजना’’ के चयन ट्रायल संबंध हेतु में बताया!

देहरादून/उत्तराखण्ड: 07 AUGUST .. 2023, खबर… राजधानी से सोमवार को देहरादून स्थित , प्र0 जिला क्रीड़ा अधिकारी देहरादून निधि बिंजोला ने अवगत कराया है कि ‘मा0  ‘उत्तराखण्ड: मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन खेल छात्रवृत्ति योजना’’ के अन्तर्गत 08-9 एवं 9-10 आयुवर्ग के जनपद स्तरीय चयन ट्रायल सम्पन्न हुए जिसमें 188 बाल एवं बालिकाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। 08-9 आयुवर्ग में बालकों की संख्या 43, बालिकाओं की संख्या 42, 09-10 आयुवर्ग में बालकों की संख्या 53, बालिकाओं की संख्या 50 रही। इस योजना के संबंध में ओर अधिक जानकारी  जैसे- इसे मुख्यमंत्री जी के द्वारा राज्य में शुरू करने का क्या उद्देश्य है? बच्चों को इस योजना से क्या लाभ मिलेगा।

उन्होनें   कहा इस योजना का  मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड में बाल खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत प्रदेश के 8 से 14 साल के उभरते हुए 3900 खिलाड़ियों को हर महीने 1500 रुपए की छात्रवृत्ति देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। यह 3900 खिलाड़ी प्रदेश के सभी जिलों से चयन किए जाएंगे जिनमें प्रत्येक जिले से 150 बालक एवं 150 बालिकाएं को चुना जाएगा। मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना 2023 के द्वारा प्रदेश की छिपी हुई बाल खेल प्रतिभाओं को निखारा जा सकेगा। जिससे बाल खिलाड़ियों का उज्जवल भविष्य का रास्ता बनेगा। इसके अलावा प्रदेश के अन्य बच्चे भी इस योजना से प्रेरित होकर खेल क्षेत्र से जुड़ेंगे। जिससे राज्य में खेलों को एक बड़े स्तर पर बढ़ावा मिलेगा।

बता दे कि इस योजना का नाम Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana है। वही इस मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत खेल प्रतिभा रखने वाले आठ से चौदह वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिमाह 1500 रुपए की खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी। भारत में खेल क्षेत्र को ओर अधिक मजबूत एवं विकसित करने के लिए खेल प्रतिभा को प्रोत्साहन देने की अत्यधिक आवश्यकता है जिसके लिए अब केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारें मिलकर देश के बच्चों और युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए अनेकों तरह के अभियान एवं योजनाएं संचालित कर रही है। ऐसे ही एक योजना की शुरुआत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा अपनी प्रदेश के 8 से 14 वर्ष के उभरते हुए खिलाड़ियों के लिए की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button