उत्तराखंडदेहरादूनयूथस्पोर्ट्स

भारत के 26 शहरों में एक साथ राष्ट्रव्यापी वाकथॉन का आयोजन! डा0 जिंदल

देहरादून/उत्तराखण्ड: 06 AUGUST .. 2023, देहरादून स्थित  वैस्कुलर व एंडोवास्कुलर सर्जन डा. प्रवीण जिंदल ने वास्कुलर सोसाइटी ऑफ़ इंडिया द्वारा नेशनल वैस्कुलर दिवस (06 अगस्त 2023 ) पर राष्ट्रव्यापी वाकथॉन का आयोजन किया गया। यह भारत के 26 शहरों में एक साथ किया गया।

वही इस मौके पर वैस्कुलर व एंडोवास्कुलर सर्जन डा. प्रवीण जिंदल ने देहरादून में इस आयोजन में उत्तराखण्ड पुलिस महानिदेशक (DGP) अशोक कुमार IPS मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने विशिष्ट अतिथि पदमश्री डा राकेश जैन व वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डा महेश कुड़ियाल के साथ इस वल्कथॉन को झंडी दिखाकर पुलिस लाईन्स, रेस कोर्स स्टेडियम से रवाना किया। इस रैली में क़रीब 700 लोगों ने भाग लिया।

आज की रैली का संदेश था Amputation Free India यानि विच्छेदन मुक्त भारत  मंच पर इस संदर्भ में विच्छेदन के कारणों पर चर्चा करते हुए डा जिंदल ने बताया कि जिसमें
1..धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करने से
2. अनियंत्रित शूगर
3. व दुर्घटना (ख़ासकर सड़क दुर्घटनाओं में)

वही जिसमें  सबसे ज़्यादा कारक होते हैं। इसलिए धूम्रपान या तंबाकू के सेवन से बचें, एक अच्छी जीवनशैली अपनायें और वाहन ध्यान से चलायें।  साथ ही अंग की हानि से केवल व्यक्ति ही नहीं बल्कि पूरे परिवार और समाज पर इसका असर पड़ता है। इसी के साथ ही एक स्वस्थ भारत का निर्माण करना है तो स्वस्थ जीवनशैली भी अपनानी होगी। इस संदेश के साथ आज की रैली का समापन हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button