उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य

दून मेडिकल कॉलेज में हार्ट के मरीजो के लिए हाईटेक खुश खबर..!

देहरादून/उत्तराखण्ड: 12 JULY .. 2023, देहरादून, राजधानी में अब प्रदेश में इस कैथलैब से हार्ट के मरीजों के लिए सभी सुविधाएं दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में ही उपलब्ध हो जाएंगी। सूबे के सबसे बड़े राजकीय दून मेडिकल कॉलेज में कैथलैब एवं आईसीयू बन कर पूरी तैयार हो गई है। वही अब कल यानी गुरूवार 13 जुलाई 203 को दून अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में पहले न्यू कैथलैब का उद्घाटन होगा वही इसके बाद इमरजेंसी न्यू ओटी बिल्डिंग के तीसरे माले पर आईसीयू वार्ड का भी उद्घाटन किया जाएगा। वही इस कैथलैब के शुरू होने से प्रदेश के मरीजों को बाहर निजी स्वस्थ सेंटरों में मोटी रकम देने से बच जाएंगे। बता देकि कल यानी गुरूवार 13 जुलाई 203 को लैब अपने आप में आधुनिक और सुविधाजनक हृदय रोगों के लिए प्रदेश की सबसे हाईटेक कैथलैब होगी।

वही इसी के साथ दून मेडिकल कॉलेज में 48 बेड का न्यू आईसीयू (ICU)  वार्ड के शुभारंभ के बाद इसकी सुविधाएं भी सुचारू रूप से मिलने लगेगी। बता देकि दून अस्पताल की नई ओटी बिल्डिंग इमेजेस के तीसरे मंजिल पर नया आईसीयू बेड बनाया गया है। इसमें मेडिसिन क्रिटिकल केयर सर्जिकल और गायनी (ICU)  आईसीयू में 100 बेड और 8 बेड का ब्रर्न (ICU)  आईसीयू वार्ड बनाया गया है। यह वार्ड पूर्ण रूप से आधुनिक बनाया गया है। इसके अलावा इसमें डाईलैसिस मशीनें पोर्टेबल एक्स.-रे की सुविधा भी आईसीयू में ही रहेगी। वहीं इसी के साथ अब नए (ICU)  आईसीयू में 100 बेड के करीब हो जाएंगे। वही इस सुविधा से अब मरीजों को निजी अस्पतालों में अच्छे इलाज के लिए वह महंगे इलाज के लिए जाने की जरूरत नहीं है दून मेडिकल कॉलेज में ही आधुनिक और वह सस्ता इलाज आपको मिलेगा।

बता दें कि राजकीय दून मेडिकल कॉलेज में हरदिया रोग विशेषज्ञ डॉ उपाध्याय एवं प्राचार्य डॉ आशुतोष सायाना की देखरेख में या कैशलेस बनकर तैयार की गई है। इस दौरान दून अस्पताल में 13 जुलाई गुरूवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भारत सरकार मनसुख मांडविया के द्वारा यह शुभारंभ होना है। इसी के साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं स्वास्थ्य मंत्री उत्तराखण्ड सरकार डॉ0 धनसिंह रावत कैथलैब एवं आईसीयू वार्ड का शुभारंभ करेगें। वही जिसमें दून अस्प्ताल से मिली जानकारी में इस कैथलैब में हार्ट सर्जरी का लाइव आप्रेशन आधुनिक सुविधाओं से लैस हार्ट की सर्जरी देखने को मिलेगी।

वही इसी के साथ दून मेडिकल कॉलेज में 48 बेड का न्यू आईसीयू वार्ड के शुभारंभ के बाद इसकी सुविधाएं भी सुचारू रूप से मिलने लगेगी। बता देकि दून अस्पताल की नई ओटी बिल्डिंग इमेजेस के तीसरे मंजिल पर नया आईसीयू बेड बनाया गया है। इसमें मेडिसिन क्रिटिकल केयर सर्जिकल और गायनी आईसीयू में 100 बेड और 8 बेड का ब्रर्न आईसीयू वार्ड बनाया गया है। यह वार्ड पूर्ण रूप से आधुनिक बनाया गया है। इसके अलावा इसमें डाईलैसिस मशीनें पोर्टेबल एक्स.-रे की सुविधा भी आईसीयू में ही रहेगी। वहीं इसी के साथ अब नए आईसीयू में 100 बेड के करीब हो जाएंगे। वही इस सुविधा से अब मरीजों को निजी अस्पतालों में अच्छे इलाज के लिए वह महंगे इलाज के लिए जाने की जरूरत नहीं है दून मेडिकल कॉलेज में ही आधुनिक और वह सस्ता इलाज आपको मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button