दिल्ली

हज यात्रा 2024 के दौरान 201 भारतीय तीर्थयात्रियों की मौत हुई: लोकसभा में चर्चा।

नयी दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने बुधवार को कहा कि हज यात्रा 2024 के दौरान 200 से अधिक भारतीय तीर्थयात्रियों की मृत्यु हुई, जिनमें से अधिकांश की मृत्यु हृदय-श्वसन और हृदय-फुफ्फुसीय अरेस्ट के कारण हुई।

रिजिजू ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, “भारत सरकार ने हज संचालन के सफल संचालन और भारतीय तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने पर महत्वपूर्ण जोर दिया है।” उन्होंने कहा कि 21 जुलाई 2024 तक, हज यात्रा 2024 के दौरान 201 भारतीय तीर्थयात्रियों की मृत्यु हुई है, जिनमें से अधिकांश की मृत्यु हृदय-श्वसन और हृदय-फुफ्फुसीय अरेस्ट के कारण हुई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार भारतीय हज यात्रियों के समग्र हज अनुभव को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, “इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए पिछले कुछ वर्षों में कई प्रगतिशील सुधार किए गए हैं, जिससे हज के अनुभव में गुणात्मक सुधार हुआ है।”रिजिजू ने कहा कि हज 2024 में हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए भेजे गए खादिम-उल-हुज्जाज (केयूएच) की संख्या बढ़कर 641 हो गई है, जो पिछले वर्ष की संख्या से दोगुनी से भी अधिक है।

उन्होंने कहा, “यहां तक ​​कि हज प्रबंधन और प्रशासन के लिए भारत सरकार द्वारा तैनात अस्थायी प्रतिनियुक्तिकर्ताओं (प्रशासनिक और चिकित्सा) की संख्या भी हज-2023 के दौरान 461 से बढ़ाकर हज 2024 में 620 कर दी गई है।”
रिजिजू ने कहा कि सऊदी अरब की यात्रा करने वाली 4,558 महिलाओं के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं, जिसमें उन्हें आवास के लिए समर्पित भवन और समर्पित चिकित्सा सेवाएं प्रदान की गई हैं।

गर्म मौसम से निपटने के लिए सऊदी की तैयारीउन्होंने कहा कि सऊदी अरब की प्रतिकूल और प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों से निपटने के लिए विशेष हस्तक्षेप शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मक्का में 100 बिस्तरों की क्षमता वाले तीन चिकित्सा केंद्र चालू किए गए हैं, साथ ही 14 चिकित्सा औषधालय, एक कमांड कंट्रोल सेंटर, 20 बेसिक लाइफ सपोर्ट (बीएलएस) एम्बुलेंस और 24 घंटे की हेल्पलाइन पूरे हज अवधि के दौरान 24X7 उपलब्ध कराई गई है।

उन्होंने कहा कि मदीना में 20 बिस्तरों वाला चिकित्सा केंद्र स्थापित किया गया है, साथ ही दो औषधालय, एक नियंत्रण कमांड सेंटर, चार बीएलएस एम्बुलेंस और 24 घंटे की हेल्पलाइन द्वारा समर्थित हैं। रिजिजू ने कहा कि जेद्दा हज टर्मिनल पर एक चिकित्सा औषधालय और हेल्पलाइन भी चालू की गई है, ताकि आगमन या प्रस्थान के समय तीर्थयात्रियों की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।
उन्होंने कहा, “पहली बार, हरमैन हाई-स्पीड रेलवे स्टेशनों पर आपातकालीन टीमों को तैनात किया गया, जो जमीनी स्तर पर चिकित्सा सहायता प्रदान कर रही हैं। छह टीमों वाले एक समर्पित टास्क फोर्स ने पवित्र मस्जिद में शुक्रवार की नमाज के दौरान चिकित्सा सहायता प्रदान की।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button