Uncategorized

Delhi में बनेंगे मेट्रो के दो नए कॉरिडोर, काम हुआ शुरु, इंद्रलोक और लाजपत नगर से होगी कनेक्टिविटी!

दिल्ली की जनता के लिए एक और खुश खबरी है। दिल्ली के लोगों के लिए 2028 तक दो नए मेट्रो कॉरिडोर खुलने वाले है। नए मेट्रो कॉरिडोर की सौगात दिल्ली को मिलने वाली है। मेट्रो के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण से लेकर अन्य अनुमतियां लेने के लिए मंजूरी ली जा रही है। लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक लाइन का विस्तार फेज 4 के तहत किया जाएगा। इस मेट्रो फेज का विस्तार करने के लिए पहले ही स्वीकृति मिल चुकी है।
वहीं मार्च के महीने में केंद्रीय मंत्रिमंडल की ओर से इन परियोजनाओं को मंजूरी मिल चुकी है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम वर्तमान में दिल्ली विकास प्राधिकरण, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग और पीडब्ल्यूडी से भूमि अधिग्रहण और वन मंजूरी आवश्यकताओं समेत वैधानिक मंजूरी के लिए काम कर रहे है। खंडों का निर्माण आने वाले महीनों में शुरू होगा।
वहीं ये भी संभावना जताई गई है कि ट्रैक बिछाने, इलेक्ट्रिसिटी लाइन, सिग्नलिंग समेत अन्य मुद्दों पर आगे बढ़ने से पहले अन्य प्लानिंग की जाएगी। इसके तहत सिविल कार्यों के लिए प्लानिंग होगी और टेंडर संबंधित प्रक्रियाएं पूरी की जाएगी। दोनों ही कॉरिडोर 2028 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ के बीच बनने वाला कॉरिडोर 10 स्टेशनों से लैस होगा। एक कॉरिडोर की लंबाई 12.4 किलोमीटर की है। वहीं लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक के बीच में भी कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा जिसकी लंबाई 8.4 किलोमीटर की है। इस कॉरिडोर में कुल आठ स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर में आर्ट इंटरचेंज स्टेशन का निर्माण भी किया जाएगा। इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर में इंद्रलोक, नबी करीम, नई दिल्ली दिल्ली, दिल्ली गेट और इंद्रप्रस्थ पर इंटरचेंज स्टेशन बनाए जाएंगे। वहीं लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक रूट पर लाजपत नगर, चिराग दिल्ली और साकेत जी ब्लॉक पर इंटरचेंज स्टेशन बनाए जाएंगे। दिल्ली मेट्रो के सभी रूटों पर वर्तमान में कुल 29 इंटरचेंज स्टेशन है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button