देश-विदेश

राष्ट्रपति से मिले नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा, 8 जून को तीसरी बार ले सकते हैं PM की शपथ!

नरेंद्र मोदी के 8 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की संभावना है क्योंकि एनडीए ने 292 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। इन सब के बीत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के पद से मोदी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। मुर्मू ने मोदी से नई सरकार के कार्यभार संभालने तक अपने पद पर बने रहने का अनुरोध किया। अगर एनडीए सरकार बनाती है तो पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद मोदी तीसरी बार सत्ता बरकरार रखने वाले दूसरे नेता होंगे।
सूत्रों ने बताया कि इससे पहले दिन में, पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव परिणामों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की और अगली सरकार के गठन से संबंधित मामलों पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री आवास पर बैठक सुबह 11.30 बजे शुरू हुई। यह मोदी 2.0 कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की आखिरी बैठक थी। इस बीच, एनडीए के वरिष्ठ नेता गठबंधन की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचने लगे हैं, जो शाम 4 बजे होने की संभावना है। एनडीए नेताओं के सरकार गठन के विवरण पर विचार-विमर्श करने की संभावना है।
जदयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू, जो आंध्र प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं, बैठक में भाग लेंगे। सूत्रों ने बताया कि बीजेपी के सहयोगियों ने पहले ही मोदी 3.0 कैबिनेट के लिए बीजेपी को अपनी मांगें भेजनी शुरू कर दी हैं. जेडी (यू) ने 3 कैबिनेट सीटों की मांग की है, एकनाथ शिंदे शिव सेना गुट ने एक कैबिनेट और दो एमओएस बर्थ की मांग की है। चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री पद के लिए दबाव डाल सकती है। सूत्रों ने बताया कि HAM(S) प्रमुख जीतम राम मांझी नई सरकार में कैबिनेट पद चाहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button