दिल्ली

बीते 10 वर्षों में मोदी सरकार ने बदल दी अनुसूचित जाती, जनजाति की तस्वीर

नई दिल्ली, 02 जून ।,देश में बीते 10 वर्षों के दौरान हर स्तर पर विकास की बयार बही है। देश में हर श्रेणी, हर स्तर ने किसी ना किसी रूप में विकास का नया चेहरा देखा है जिससे भारत की तस्वीर में बदलाव आया है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीते 10 वर्षों में मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की तस्वीर को बदल दिया है। देश में दलित, वंचित, पिछड़ा वर्ग, आदिवासी को केंद्र सरकार ने उचित सम्मान दिया है। मोदी सरकार की अगुवाई में सभी को नए अवसर मिले है। बीते 10 वर्षों में मोदी सरकार ने भारत में पिछड़े वर्ग की नई गाथा लिखी है। मोदी सरकार ने एससी एसटी और ओबीसी वर्ग को पक्के घर, मुफ्त अनाज, गैस सिलेंडर, जल और स्वास्थ्य बीमा कवच के साथ न्याय और प्रतिनिधित्व भी दिया है।
आज भारत में इन सुविधाओं की बदौलत ही वंचित वर्ग का कल्याण हुआ है। आज वंचित वर्ग खुद ही खुशहाल बन गया है। वंचित समाज को मिली पक्की छत, जो की पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत एससी और एसटी समाज को एक करोड़ 77 लाख पक्के घर दिए गए है। अनुसुचित जाति और जनजाति वर्ग को नए अवसर मुहैयार हो रहे है। स्वनिधि योजना के अंतर्गत 65 प्रतिशत ऋण एससी, एसटी और ओबीसी के रेहड़ी पटरी दुकानदारों को दिया गया है। विश्वकर्मा योजना के तहत दो लाख 50 हजार से अधिक अभ्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

वंचित समाज के युवाओं को भी नए अवसर दिए जा रहे है। हाशिये पर खड़े तबके के युवाओं के बैंक खातों में 720 करोड़ रुपये की वित्तिय सहायता दी गई है। बीते 10 वर्षों में देश में एकलव्य स्कूलों की संख्या 100 से बढ़कर 690 से अधिक हो गई है। देश में अब दलित बहुसंख्यक गावों का विकास भी जोर शोर से किया जा रहा है।

ये कार्य पीएम आदर्श ग्राम योजना के तहत किया जा रहा है। देश में 27 हजार दलित बहुसंख्यक गावों का विकास किया जा रहा है। इसके अलावा डॉक्टर भीमराव अंबेडकर से जुड़े पांच स्थानों को भी पंच तीर्थ के तौर पर विकासित किया जा रहा है। बाबा साहेब के सम्मान में ही ई पेमेंट का नाम भीम ऐप रखा गया है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश के सागर जिले में 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से संत रविदास मंदिर का निर्माण किया जा रहा है, जो देश का सबसे बड़ा मंदिर है। अयोध्या हवाई अड्डे का नाम भी बदलकर महर्षि वाल्मिकी हवाई अड्डा किया गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृढ़ संकल्प का ही नतीजा है कि 70 साल तक सरकारी उपेक्षा का शिकार रहे अनुसुचित जाति, अनुसुचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग तक पहली बार सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा है। देश के विकास में वंचित वर्ग भी आगे बढ़ते हुए अपना योगदान दे रहा है। बीते 10 वर्षों के दौरान इन क्षेत्रों में हुए अभूतपूर्व कार्यों में अनुसूचित जातियों के कल्याण का कमाल हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button