देश-विदेश

भारतीय प्रेस परिषद सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी से मिला

केंद्रीय मीडिया प्रत्यायन समिति के शीघ्र गठन के संबंध में आज देश के शीर्ष समाचार पत्र संगठनों एवं भारतीय प्रेस परिषद सदस्यों का सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल प्रधान महानिदेशक पत्र सूचना कार्यालय भारत सरकार सुश्री शेफाली बी सरन भारतीय सूचना सेवा की वरिष्ठतम अधिकारी से मिला। आल इंडिया स्माल एंड मीडियम न्यूज पेपर फेडरेशन के अध्यक्ष एवं भारतीय प्रेस परिषद के वरिष्ठ सदस्य सरदार गुरिंदर सिंह ने केंद्रीय मीडिया प्रत्यायन समिति के गठन की मांग की तथा उन्होंने तर्क रखते हुए यह भी कहा कि सी एम पी सी में भारतीय प्रेस परिषद द्वारा अधिसूचित संगठनों को ही अनिवार्यत: प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए । जिस पर प्रधान महानिदेशक शेफाली बी सरन ने बताया कि गठन संबंधी पत्रावली काफी समय पहले ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को अनुमोदन हेतु भेज दी गई है । प्रेस काउंसिल के सदस्य एल सी भारतीय ने पत्र सूचना के क्षेत्रीय कार्यालय में कार्यरत प्रधान अधिकारी एवं कर्मचारी जो लम्बे समय से एक ही जगह कार्यरत हैं उनका स्थानांतरण किया जाना चाहिए। अखिल भारतीय समाचार पत्र एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश चन्द्र शुक्ला ने पत्र सूचना कार्यालयों को जिले स्तर में स्थापित करने की बात कही। उन्होंने ने कहा यदि प्रत्येक जिलों में पत्र सूचना कार्यालय होंगे तो समाचार पत्र प्रकाशकों को हो रही कतिपय समस्याओं से राहत मिल सकती है। भारतीय प्रेस परिषद के पूर्व सदस्य एवं ऑल इंडिया स्माल एंड मीडियम न्यूज पेपर फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव अशोक नवरत‌‌‌न ने सभी प्रदेशों के राज्य मुख्यालय स्तर पर पत्रकारों को पीआईबी द्वारा मान्यता प्रदान करने की मांग की जिस पर प्रधान महानिदेशक ने कहा कि राज्य सरकारों द्वारा पत्रकारों को मान्यता तो दी ही जाती है फिर भी पत्र सूचना कार्यालयों से मान्यता प्रकरण पर विचार करने के लिए सम्यक कार्यवाही हेतु आश्वस्त किया। वैसे राज्य में केंद्रीय कार्यालय कम होने के कारण सन्दर्भित मांग पर कभी विचार की आवश्यकता नहीं प्रतीत हुई। भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य श्याम सिंह पंवार ने सुझाव दिया कि केन्द्रीय प्रेस प्रत्यायन समिति के गठन सम्बन्धी सूचना विभाग की बेवसाइट के साथ साथ भारतीय प्रेस परिषद से अधिसूचित संगठनों को अलग से पत्र जारी कर सभी संसूचनाओं का प्रेषण किया जाय और उनके द्वारा नामित व्यक्ति को ही सी एम पी सी का सदस्य बनाया जाना चाहिए।
वार्ता के दौरान प्रधान महानिदेशक शेफाली बी सरन ने प्रतिनिधि मण्डल को पी आई बी की ओर से हर सम्भव सहायता व सहयोग करने का आश्वासन दिया।
भेंट वार्ता के दौरान पत्र सूचना कार्यालय भारत सरकार की वरिष्ठ अधिकारी महानिदेशक डाॅ. प्रज्ञा पालीवाल उपस्थित थीं।
प्रतिनिधि मण्डल में आल इण्डिया स्माल एण्ड मीडियम न्यूजपेपर्स फेडरेशन उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष आसिफ जाफरी विक्रान्त व आल इण्डिया स्माल एण्ड मीडियम न्यूजपेपर्स फेडरेशन उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष आशीष शर्मा मौजूद रहकर अपना पक्ष रखा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button