चारधामहरिद्वार

चारधाम यात्री ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद किए जाने से परेशान!

उत्तराखंड: 17 मई 2024 ,हरिद्वार/ऋषिकेश। देश के कोने—कोने से आए हजारों चार धाम यात्री ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद किए जाने से परेशान है। कुछ हताश और निराश होकर घरों को वापस लौट गए हैं तो कुछ हट करके जमे हुए हैं कि भगवान के दर्शन किए बिना वापस नहीं जाएंगे। लेकिन वह भी इसलिए परेशान है कि पता नहीं कब रजिस्ट्रेशन खुलेंगे और कब तक वह इंतजार करते रहेंगे।
व्यवस्थाएं चरमराने और धामों में भारी भीड़ जमा होने के बाद 14 मई को ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन रोक दिए गए थे दो दिन 15—16 मई तक के लिए रोके गए रजिस्ट्रेशन की अवधि अब बढ़कर 19 मई कर दी गई है क्योंकि अभी हालात सामान्य नहीं हो सके हैं। ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद होने से यात्रियों के सामने धर्म संकट की स्थिति बनी हुई है क्योंकि बिना रजिस्ट्रेशन यात्रा पर जा नहीं सकते और रजिस्ट्रेशन कब हो सकेगा इसका पता नहीं। हजारों यात्री यह सोचकर वापस लौट गए कि कब तक यहां पड़े रहेंगे और जो बचे हैं वह ट्रांजिट कैंपों में डेरा डाले हुए हैं। लेकिन उनका भी कहना है कि यह कोई यात्रा है जो हम एक जगह चार दिन से पड़े हैं।
होटल और धर्मशालाओं में जगह नहीं है अगर है तो चार्ज इतना ज्यादा है कि आम आदमी की क्षमता से बाहर हैं। आमतौर पर सामान्य लोग एक तय बजट में ही यात्रा करने आते हैं। 10—20 हजार अतिरिक्त खर्च कर पाना उनके लिए संभव नहीं होता है। खास बात यह है कि रजिस्ट्रेशन कब खुलेंगे इसकी जानकारी आम लोगों तक सही समय पर न पहुंचने के कारण लोग अभी भी हरिद्वार पहुंच रहे हैं और उन्हें यहां आकर पता चल रहा है कि रजिस्ट्रेशन तो 19 मई तक बंद रहेंगे। ऐसे में यात्रियों का परेशान होना स्वाभाविक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button