उत्तराखंडदेहरादूनपर्यावरणशासन-प्रशासन

डॉ0 पराग: दमदार IFS अधिकारी को सौंपा दमदार विभाग का जिम्मा!

देहरादून/उत्तराखण्ड: 04 Feb.–2024: उत्तराखण्ड शासन ने शनिवार को (IFS)  अधिकारी डॉ0 पराग मधुकर धकाते को उत्तराखंड पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में सदस्य सचिव के पद पर तैनाती कर दी है। बता दे कि   उत्तराखण्ड वन विभाग अधिकारी डॉ0 पराग मधुकर धकाते ने वन भूमि पर अतिक्रमण हटाओ अभियान में शानदार काम किया।  इनके नेतृत्व में प्रदेश के जंगलों में अवैध अतिक्रमणों कब्जों को लेकर अक्सर चर्चा में बने । जानकारी के मुताबिक वर्तमान में उनके पास वन पंचायत विभाग का काम भी देख रहे है। जबकि इससे पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उन्हें विश्वास के साथ वन विभाग में धार्मिक स्थलो एवं अवैघ कब्ज वन भूमि पर अतिक्रमण हटाओ अभियान की जिम्मेदारी भी दी थी।

वही  उत्तराखण्ड सरकार के कामो पर डॉ0 धकाते पूरे विश्वास में खरा उतरे उन्हेंने वन भूमि पर अतिक्रमण हटाओ अभियान में बेहतर काम का ईनाम उन्हें मिला है। इस दौरान सीएम धामी ने फिर विश्वास जताते हुए उन्हें अब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में सदस्य सचिव का पद तैनाती दी है। बता देकि राज्य के पर्यावरण को स्वस्थ रखने के अलावा उद्योगों के साथ तालमेल बनाना बोर्ड की बडी जिम्मेदारियों में से एक है। ऐसे में पराग मधुकर धकाते पर सरकार ने विश्वास जताया है।

इस अवसर पर डॉ0 मधुकर धकाते ने उत्तराखंड प्रदूषण निरंतर बोर्ड के सदस्य सचिन पद ग्रहण करने के बाद उन्होंने बताया कहा कि उनकी प्राथमिकताओं में विभिन्न संस्थाओं में प्रदूषण की रोकथाम के मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही पीसीबी से एनओसी के मामलों को जल्द निपटाना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। वही जिसमें जल और वायु प्रदूषण के नियमित निगरानी और गुणवत्ता में सुधार को लेकर ठोस कदम उठाए जाएंगे।

इस दौरान उत्तराखण्ड शासन ने सुशांत पटनायक से यह जिम्मेदारी वापस लेते हुए प्रमुख वन संरक्षक हॉफ के कार्यालय, देहरादून में अटैच कर दिया था। साथ जानकारी के मुताबिक इससे पूर्व आईएफएस अधिकारी सुशांत पटनायक पर एक महिलाकर्मी ने छेड़छाड़ का गंभीर आरोप लगाया था। जिसके बाद फजीहत होने पर उन्हें पद से हटा दिया। उसके बाद से ही सदस्य सचिव का पद खली चल रहा था।उन पर हाल ही में विभाग की महिलाकर्मी ने छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं।

वही जिसमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुमोदन के बाद शासन ने नए सदस्य सचिव की तैनाती कर दी है। साथ डॉ0 पराग ने उक्त पद कार्या भार ग्रहण कर लिया है। वही जिसमें प्रदूषण बोर्ड विभाग को एक कर्मठ, ईमानदार किसी काबिल अफसर की जिम्मेदारी का इंताजार था। इस दौरान राज्य सरकार ने अब वरिष्ठ IAFS पराग मुधुकर धकाते को उत्तराखंड पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में सदस्य सचिव पद पर तैनात किया है। वही शासन के अनुसार इस पद की सबसे ग्रहण करने के बाद डॉक्टर धकाते को इसके लिए किसी भी तरह का अतिरिक्त वेतन भत्ता नहीं दिया जाएगा।

साथ ही अब  धामी सरकार ने वरिष्ठ IAFS पराग मुधुकर धकाते को  पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के सदस्य सचिव जैसे अहम पद पर फैसला लेते हुए वन अधिकारी पराग मधुकर धकाते पर विश्वास जताया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button