उत्तराखंडप्रदेशराजनीति

MP/RJ में BJP ने सबको ऐसा चौंकाया कि किसी के समझ में नही आया!

देहरादून/उत्तराखण्ड: 12 Dec.–2023:  कल यानी बीते सोमवार, 11 दिसंबर 2023 को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की तरह राजस्थान में भी मुख्‍यमंत्री के फैसले में सभी को चौका दिया था। वही जिसमें मध्य प्रदेश में भी तमाम शीर्ष नेताओं को दरकिनार करते हुए मोहन यादव जैसे नेता को ज़िम्मेदारी सौंपी थी। वही इस तरह राजस्थान में भी भाजपा ने फिर से सबको चौका दिया। राजस्थान की कमान ऐसे शख्स को सौपी जो पहली बहर विधायक बने और उन्हें सीएम का ताज पहना दिया। वही विधानसभा चुनाव 2023  में बीजेपी को199 में से 115 सीटें हासिल हुईं।

सूत्रो के हवाले से मिली ताजा जानकारी के अनुसार  मध्‍य प्रदेश में ओबीसी और छत्तीसगढ़ में आदिवासी वर्ग से मुख्यमंत्री बनाने के बाद राजस्थान में सामान्य वर्ग से किसी विधायक को सीएम बनाया है। इस दौरान मंगलवार को राजस्‍थान के पर्यवेक्षक रक्षामंत्री राजनाथ सिंह दोपहर 12 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचें। वही वायुसेना के विशेष विमान से वह दिल्ली से जयपुर आ रहे हैं। इस दौरान राजनाथ स‍िंह पर्यवेक्षक के नाते सीएम का चेहरा तय करने राजस्थान पहुंचे । साथ मंगलवार को दोपहर बाद राजस्थान को नया सीएम से भी मिलकर वार्ता कर और नए सीएम का एलान के साथ राजनाथ सिंह शाम 7 बजे वापस दिल्ली लौटें।हालांकि ये फ़ैसला केंद्र से पर्यवेक्षक के रूप में भेजे गए पार्टी के सीनियर नेता राजनाथ सिंह और नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में लिया गया।

वही जिसमें  राजस्थान के लिए बीजेपी के केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह ने कहा, “वही इस  बैठक में एक प्रस्ताव राजस्थान पूर्व की सीएम वसुंधरा राजे ने रखा.उन्होंने भजनलाल शर्मा का नाम प्रस्तावित किया।  किरोड़ी लाल मीणा, मदन दिलावर, जावर सिंह और पूरे सदन ने नाम का समर्थन किया.” उन्होंने कहा, “मैं आश्वस्त हूं कि भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान तेज़ी से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ेगा।

मिडियिा रिपोर्ट के अनुसार  भजन लाल शर्मा ने सांगानेर से चुनाव जीता है। वो पहली बार विधायक बने हैं।  शर्मा भाजपा  संगठन का अहम चेहरा माने जाते हैं, वो पार्टी के संगठन मंत्री रहे हैं और केंद्रीय मंत्री अमित शाह के करीबी माने जाते हैं. वो भरतपुर के रहने वाले हैं। बता दे कि इस पद के लिए बीजेपी में कई नेताओं के नामों पर चर्चा चल रही थी लेकिन पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी देने के फ़ैसले को राजनीतिक हलकों में चौंकाने वाला बताया जा रहा है। वही इसके अलावा पार्टी ने राजस्थान में दो उपमुख्यमंत्री बनाने का एलान भी किया है। इसी के साथ ही दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को भजनलाल शर्मा की कैबिनेट में उपमुख्यमंत्री बनाया ।

मिली ताजा जानकारी के अनुसार  शर्मा के पास राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से राजनीति शास्त्र में एम ए की डिग्री है. चुनावी हलफ़नामे में उन्होंने 2022-23 में अपनी कुल आय का ब्योरा 6,86,660 रुपये बताया है । वहीं उनकी पत्नी के नाम इस अवधि में बताई गई राशि 4,27,080 रुपये है. इनकी कुल चल-अचल संपत्ति करीब 1.4 करोड़ के आसपास बताई गई है ।

सूत्रो की माने तो मध्‍य प्रदेश में शिवराज सिंह को मौका न देने के बाद वसुंधरा राजे को अब राजस्थान में सीएम बनाने की आस में निराशा हाथ लगी। वही दुसरी ओर मिडियिा रिपोर्ट के अनुसा मध्‍य प्रदेश में मोहन यादव ने ख़ुद भी मीडिया से कहा कि विधायक दल की बैठक में जब उनका नाम लिया गया तो वो इससे हैरत में थे। वही मोहन यादव महाकाल मंदिर के शहर उज्जैन से हैं. उन्हें हिंदुत्व की राजनीति का समर्थक भी माना जाता है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार को विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगी ।  भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को एक चौंकाने वाला फ़ैसला लेते हुए मोहन यादव को मध्य प्रदेश के अगले सीएम के तौर पर चुना है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button