उत्तराखंडदेहरादूनशिक्षा

(GPS) प्र0 शिक्षिका ने ‘मेरी माटी मेरा देश’अभियान के साथ हर्षोल्लास से किया झण्डारोहण !

देश को प्रगति के शिखर पर ले जाने में सबको अपना योगदान देना होगा। श्रीमती पुष्पारानी 

देहरादून/उत्तराखण्ड: 15 AUGUST .. 2023, देहरादून पछवादून क्षेत्र स्थित   राजकीय प्राथमिक विद्यालय, जगतपुर ढालवाला सहसपुर ब्लाक देहरादून परिसर में 15 अगस्त को आज देश के 77 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानाध्यापिका श्रीमती पुष्पारानी ने हर्षोल्लास के साथ ध्वजारोहण किया गया। वही जिसमें विभागीय आदेशानुसार नियत समय प्रातः 09.00am बजे स्कूल में ध्वजारोहण किया गया। वही इस  77 वें स्वतंत्रता दिस के अवसर पर प्रातः 08 .00am बजे से ही गली, गांव आदि रास्तों पर स्कूली बच्चों के भारत माता की जयकार के नारे की ध्वनि के साथ प्रभात फेरी निकाली गई। वही स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। साथ ही  कार्यक्रम के तहत् वृक्षारोपण भी किया गया।

वही इस अवसर पर  GPS ढालवाला विद्यालय की की प्रधानाध्यापिका ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर भारत माता की जय गान करते हुए कहा कि देश व राज्य के प्रत्येक नागरिक को स्वतंत्रता दिवस की अनन्त बधाई व शुभकामनाएं है,  साथ ही  उन्होंने  देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीदों को नमन किया।

वही इस मौके पर कार्यक्रम में राष्ट्रगान के साथ  स्कूल के बाल कलाकारों ने देशभक्ति गीतों — ऐ मेरे वतन के लोगो, तेरी मिट्टी में मि जावाँ, जहाँ डाल डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा वो भारत देश है मेरा , है प्रीत जहाँ की रीत सदा, भारत का रहने वाला हूँ ,जिंदगी मौत ना बन जाये यारो , की प्रस्तुतियों ने सभी को देशभक्ति के रंग में रंग दिया ।

वही इस कार्यक्रम में स्कूल के बच्चो ने संस्कृतिक प्रस्तुति के मनमोह लिया। वही इसी के साथ प्रधानाध्यापिका एवं  सा0 शिक्षिका श्रीमति नीरो देवी व सभी छात्रो ने आज ‘मेरी माटी मेरा देश’  अभियान के अन्तर्गत  अपने. विद्यालय परिसर में ध्वजारोहण के बाद स्कूल के बच्चो एवं अभिभावको ने देश भक्ति के नारो के साथ हर घर तिरंगा अभियान  जागरूकता का संदेश दिया।

इस अवसर पर  GPS  ढालवाला,सहसपुर ब्लाक स्कूल की प्रधानाध्यापिका ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि  इस शुभ अवसर पर हम सब को राष्ट्रीय एकता की शपथ लेनी चाहिये और देश को प्रगति के शिखर पर ले जाने में सबको अपना योगदान देना होगा।  वही इस मौके पर ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के अंतर्गत देश के वीरों को नमन करते हुए अधिक से अधिक वृक्षारोपण भी करना चाहिए ताकि प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित रह सकें। 

वही इस दौरान प्रधानाध्यापिका  श्रीमती पुष्पारानी ने  कहा कि देश की उन्नति के लिए प्रत्येक व्यक्ति के कार्यों का अहम योगदान है चाहे वह किसी भी क्षेत्र में कार्य कर रहे हों।  साथ ही उन्होंने कहा कि आजादी का सच्चा अर्थ यही है कि हम अपने दायित्वों का जिम्मेदारी से निर्वहन करते हुए राज्य एवं देश की प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। उन्होंने कहा कि हम जहां कहीं भी कार्यरत हो हमारी मंशा सभी के कल्याण एवं जन उत्थान की होनी चाहिए।  वही इस जश्न ऐ आजादी के मौके पर स्कूल के बच्चो एवं अभिभावको अपने घरों में तिरंगा लगाकर ’मेरी माटी मेरा देश’, अभियान के साथ जुड़कर स्वतंत्रता दिवस मनाया।

साथ ही प्रा0शिक्षिका पुष्पारानी अपने स्कूल की उपलब्धियां तथा सा0शिक्षिका एवं स्कूल प्रबंध समिति के अध्यक्ष व गांव के प्रधान तथा अभिभावको से अपेक्षा की इस स्वतंत्रता के महत्व को बताया और शिक्षक होने के दायित्व को निभाते हुए राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान देने की अपेक्षा की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button