उत्तराखंडदेहरादून

कृषि एवं उद्यान को योजनाओं के दिए निर्देश , कहा सेब, कीवी के क्षेत्र में अपार संभावनाएं! कृषि मंत्री

देहरादून/उत्तराखण्ड: 08 AUGUST .. 2023, खबर… राजधानी से मंगलवार को न्यू कैंट रोड स्थित कैंप कार्यालय देहरादून में आज उत्तराखण्ड  के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कृषि एवं उद्यान विभाग की संयुक्त बैठक की। इस  समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों को बागवानी मिशन के अंतर्गत संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस मौके पर  मंत्री ने कहा सेब और कीवी के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है, उन्होंने अधिकारियों को एक भविष्य के लिए एक दीर्घकालिक रणनीति बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए।  इस अवसर पर कृषि महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान, संयुक्त निदेशक कैसी पाठक, कैपी सिंह सहित अन्य अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।

वही इस दौरान बैठक में मंत्री ने बारिश से किसानों की फसलों को हुए नुकसान का शीघ्र आंकलन कर उन्हें मानक अनुसार मुआवजा दिए जाने के भी निर्देश दिए। मंत्री ने कहा अधिकारियों को यह सुनिश्चित किया कि व्यापारियों आढ़तियों के वजाय किसानों को मुनाफा हो इस पर ध्यान दिया जाय। उन्होंने अधिकारियों को भविष्य के लिए एक ठोस रणनीति बनाने के निर्देश दिए। मंत्री ने अधिकारियों को सेब की फसल किसान की खराब न हो इसके लिए शीघ्र ही कोल्ड चैन डेवलप किया जाए।

उन्होंने कहा किसान की सेब की फसल तैयार होने से पहले ही फ्रिज वैन ( प्रैफर वैन) के माध्यम से उनके बागवानों से उनकी उपज को उठाकर मार्केट या कोल्ड स्टोरेज तक की व्यवस्था बनाई जाय। ताकि किसानों को नुकसान न हो। मंत्री ने अधिकारियों को शीघ्र कोल्ड चैन डेवलप करने के लिए एक ड्राफ्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए। मंत्री ने अधिकारियों को रूफटॉप गार्डनिंग योजना के क्रियान्वयन के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मौन पालन की अपार संभावनाओं के दृष्टिगत विशेष ध्यान देने के अधिकारियों को निर्देशित किया।

वही इस मौके पर मंत्री उत्तराखण्ड सरकार  ने कहा मिलेट्स श्री अन्न को बढ़ावा देने तथा किसानों को उसके प्रति प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को मिलेट स्टेट वाले राज्यों की स्टडी के भी अधिकारियों को निर्देश दिए। मंत्री ने प्रदेश के 95 ब्लॉकों में कृषि एवं उद्यान विभाग की केंद्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए होल्डिंग लगाए जाने के भी अधिकारियों को निर्देशित किया। वही बैठक के दौरान अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि अभी तक सेब की 2 लाख 72 हजार पेटिया (एप्पल बॉक्स) वितरित की जा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button