उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य

देहरादून के इस जिला अस्पताल में ‘डेंटल’ मरीजों के लिए हाईटेक खबर..!

देहरादून/उत्तराखण्ड:11 -JULY.. 2023, खबर… राजधानी से  देहरादून स्थित जिला अस्पताल गांधी नेत्र अस्पताल,देहरादून में अब दांतो का पूरा इलाज सही ढंग से लोगों को जल्द ही मिलने वाला है।  वही मिली जानकारी के अनुसार देहरादून के जिला अस्पताल पंडित दीनदयाल उपाध्याय ,कोरोनेशन अस्पताल एवं गांधी शताब्दी नेत्र अस्पताल में डेंटल सुपर स्पेशलिस्ट यूनिट का निर्माण किया जा रहा है । वही इस अस्पताल में जल्द ही डेंटल यूनिट का निर्माण पूरा होने पर लोगों को दांतो का पूरा इलाज सही ढंग से मिल सकेगा।वही जिसमें लोगों को दातों के मरीजों के लिए या एक अच्छी खबर भी है।

इस दौरान जिला अस्पताल देहरादून के दंत रोग विभाग के डॉ0 शोभित पाल एवं वरिष्ठ डेंटल सर्जन डॉक्टर पंकज कोहली को डेंटल यूनिट जल्द तैयार करने का जिम्मा दिया गया है। बता दे कि यहां डेंटल यूनिट दोनों डॉक्टरों की देखरेख में निर्माण कार्य किया जा रहा है।  वही बताया जा रहा है कि इस हाईटेकडेंटल सुपर स्पेशलिस्ट यूनिट को बनने में करीब एक वर्ष भी लग सकता है। जबकि बता दे कि डेंटल स्मार्ट यूनिट तैयार करने के लिए फिलाहल कार्यदत संस्था गांधी नेत्र अस्ताल की गाईनी वार्ड एवं पूर्व डेंगू वार्डो को तोड़ा जा रहा है।

अब देहरादून में जल्द ही सरकारी अस्पताल में लोगो को दांतो का हर तरीके से पूरा अच्छा इलाज मिल सकेगा। वही जिसमें एनएचएम के तहत गांधी शताब्दी नेत्र अस्पताल में डेंटल सुपर स्पेशल यूनिट तैयार होने से इसका लाभ मरीजों को जल मिलने वाला है। साथ ही मिली जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल कोरोनेशन देहरादून की पीएमएस डॉ0 शिखा जंगपांगी ने कि ओर से कहा गया है कि इस गांधी शताब्दी अस्पताल के द्वितीय तल पर गायनी विभाग को तोड़कर नई डेंटल यूनिट बनाई जा रही है। जिसको तैयार की जा रही है।

यहां यूनिट बनने के बाद दांतों के इलाज की बेहतर सुपर स्पेशलिस्ट सुविधाएं मरीजों को प्राप्त होंगी। इस दौरान वरिष्ठ डेंटल सर्जन डॉ0 पंकज कोहली ने जानकारी देते हुए कहा कि इस डेंटल यूनिट में 8 से 10 डेंटल चेयर ऑपरेशन थिएटर और लैब की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही दांतों में क्राउन ब्रिज, आरसीटी, ओरल सर्जरी, मैक्सो फैसियल सर्जरी जैसी ,अधुनिक सिस्टम से लैस यह डेंटल यूनिट से मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों से महंगी दरों का इलाज कराने अब नहीं जाना पड़ेगा। इसके लाभ से पूरे जनपद के मरीजों को लाभ मिलेगा।

जबकि बता दें कि राजकीय दून मेडिकल कॉलेज मैं अभी या सुविधा नहीं मिल पा रही थीं। राज्य के अन्य सरकारी अस्पतालों में इस तरह के इलाज की सुविधाएं दातों के पूरे प्रदेश में इस तरह की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button