उत्तराखंडदेहरादूनसामाजिक

डीएम भी गरजी: ढीट अधिकारियों के कारण शहर में यह नौबत आई! लोगों का हुआ नुकसान !

देहरादून/उत्तराखण्ड: 05 JULY .. 2023, खबर… राजधानी से बुद्धवार को आज  देहरादून में लगातार  हो रही भारी बारिश के कारण कई जगह जन-जीवन प्रभावित हुआ। वही आज  मूसलाधार बारिश ने पूरे शहर को जलमग्न कर दिया। सैकड़ों मकानों और दुकानों में कई-कई फुट जलभराव होने से लाखों की संपत्ति के नुकसान का अनुमान है। मंगलवार  देर रात शुरू हुई देहरादून की सड़कों पर चारों ओर पानी ही पानी हो गया था। इसके अलावा शहर के चौक-चौराहों पर भी जलभराव के कारण यातायात प्रभावित रहा। वही आज बुद्धवार सुबह से हो रही भारी बारिश से राजधानी दून में जल निकासी की व्यवस्थाओं की नगर निगम देहरादून की पोल खोलकर रख दी।

वही आज  मूसलधार वर्षा से प्रमुख चौक-चौराह जलमग्न हो गए। प्रिंस चौक, तहसील चौक, लैंसडौन चौक, एश्ले हाल चौक, रेलवे स्टेशन, सर्वे चौक, बुद्धा चौक, घंटाघर आदि प्रमुख स्थानों पर जल भराव हुआ। इस दौरान कुछ निचले इलाकों और बस्तियों में भी जलभराव होने की सूचना मिली । कई स्थानों पर नाली बंद होने के कारण वर्षा का पानी सड़कों पर मलबे के साथ बहने लगा।

वही इस बारिश के कारण कई कॉलोनियां केघरों में पानी घुस गया। इसके अलावा सड़कों पर चारों ओर पानी ही पानी हो गया।   इसी के साथ पूरे शहर में जलभराव की वजह से नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही बिदाल और रिस्पना नदी का जलस्तर पर भी बढ़ गया, जिससे आसपास की बस्तियों को खतरा पैदा हो गया। इधर, चंद्रबनी चोयला क्षेत्र में बरसाती नाले के उफान पर आने से वर्षा का पानी सड़क पर बहने लगा।

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को स्मार्ट सिटी बनाने की योजना चल रह रही है, लेकिन स्मार्ट सिटी परियोजना का निर्माण कार्यो के चलते जगह जगह गहरे गढ्ढो में पानी भर गया। वही दून शहर में नाली व नालो का निमार्ण कार्यो से बरसात के पानी से लबालब भर गई वही सडक से लगे कई घरों में पानी घुस गया पूरे शहर में सड़को पर जाम ही जाम हो गया। बारिश के पानी से नाले-नालियां उफना गईं और घरों में पानी घुसने लगा।

इस मौके पर लोग परिजनों के साथ बाल्टी और बर्तन लेकर घरों से पानी निकालते नजर आए। बता दें कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत राजधानी के विभिन्न इलाकों में निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। इसके चलते ज्यादातर इलाकों में सड़कों की खोदाई की गई है। ऐसे में बारिश के पानी की समुचित निकासी नहीं होने से हालत बिगड़ रहे हैं।

वही इस मौके पर जनपद देहरादून की डीएम श्रीमती सोनिका ने रिस्पना से बंजारावाला, कारगी चौक, जोगीवाला, 6 नंबर पुलिया, सहत्रधारा क्रॉसिंग , सर्वे चौक, परेड ग्राउंड, राजपुर रोड, प्रिंस चौक, हरिद्वार रोड का निरीक्षण किया।वही इसी के साथ[ जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कार्य स्थल पर बने रहने के निर्देश दिए। वही इस दौरान डीएम श्रीमती सोनिका ने  धीमी कार्य प्रगति पर यूयूएसडीए के अधिकारियों को लगाई फटकार। इसी के साथ समय रहते नगर निगम की ओर से नालों की सफाई नहीं किए जाने से बरसात में शहर व गली मौहल्लो के हालत और बत्तर हो गए है। वही नगर निगम द्वारा अगर समय रहते नालों की सफाई कर ली जाती तो यह नौबत नहीं आती।

यह स्थिति प्रिंस चौक, आईएसबीटी, सहारनपुर रोड, खुड़बुड़ा, ईसी रोड, करनपुर, बल्लुपुर चौक,कांवली रोड, समेत अधिकतर जगहों पर देखने को मिली।  वही नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी के निर्माण कार्यो की लापवाही के कारण दून के लोगों का  बारिश के जल भराव का कई परेशानियों के साथ  नुकसान हुआ है।  वही इस बारिश के चलते नगर निगम के सफाई अभियान की पोल खुल गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button