देश-विदेशविविध

बॉम्बे हाईकोर्ट ने जया शेट्टी हत्याकांड में गैंगस्टर छोटा राजन को जमानत दी

मुंबई/उत्तराखण्ड : 23 अक्टूबर 2024 ,। बॉम्बे हाईकोर्ट ने बुधवार को 2001 में होटल व्यवसायी जया शेट्टी की हत्या के मामले में गैंगस्टर छोटा राजन की आजीवन कारावास की सजा को निलंबित कर दिया और उसे जमानत दे दी। जस्टिस रेवती मोहिते डेरे और पृथ्वीराज चव्हाण की खंडपीठ ने राजन को 1 लाख रुपये का बॉन्ड भरने का आदेश दिया। इस फैसले के बावजूद, राजन अन्य आपराधिक मामलों में शामिल होने के कारण जेल में है।
शेट्टी की हत्या की साजिश रचने के आरोप में एक विशेष अदालत ने मई 2023 में राजन को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। उसने हाईकोर्ट में अपनी सजा को निलंबित करने और प्रोबेशन की मांग की।
2001 में, राजन के गिरोह के दो सदस्यों ने सेंट्रल मुंबई में गोल्डन क्राउन होटल के मालिक शेट्टी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। जांच में पता चला कि शेट्टी को गैंगस्टर हेमंत पुजारी से जबरन वसूली की धमकियां मिली थीं और पैसे न देने पर उसकी हत्या कर दी गई। राजन, जो वर्तमान में 2011 में पत्रकार जे डे की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहा है, दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।
छोटा राजन की कैद
राजन दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है, जहाँ वह 2011 में पत्रकार जे डे की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहा है। उस पर महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (मकोका) के तहत जबरन वसूली और कई आपराधिक मामलों में संलिप्तता सहित कई आरोप हैं। जया शेट्टी हत्याकांड में तीन अन्य सह-आरोपियों को दोषी ठहराया गया, जबकि एक को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया।
छोटा राजन की गिरफ्तारी और प्रत्यर्पण
गिरफ्तारी से बचने के लिए कुख्यात छोटा राजन को आखिरकार 2015 में इंडोनेशिया के बाली में गिरफ्तार किया गया, जब वह कई सालों तक फरार रहा। यह घटनाक्रम तब हुआ जब राजन ने एक व्हाट्सएप कॉल किया जिसे सुरक्षा एजेंसियों ने इंटरसेप्ट किया। कॉल के दौरान, उसने ऑस्ट्रेलिया में अपनी सुरक्षा के लिए चिंता व्यक्त की, जिसने इंटरपोल को सतर्क कर दिया। बाली पहुँचने पर राजन को गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में भारत को प्रत्यर्पित कर दिया गया। अपनी गिरफ्तारी के समय, राजन ने कथित तौर पर अपनी जान को खतरा बताया और कहा कि उसे दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। रिहा होने के बाद उसे तिहाड़ जेल भेज दिया गया, जहां से वह तब से फरार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button