दिल्लीविविध

किसान संघों के साथ कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान की बड़ी बैठक, फसल की खरीदारी को लेकर दिया यह आश्वासन

नई दिल्ली/उत्तराखण्ड : 17 अक्टूबर 2024 ,। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को किसानों और किसान संघ के साथ बैठक की। इस मुलाकात के बाद शिवराज ने कहा कि हमने सभी आमंत्रितों से किसानों और खेती से जुड़े मुद्दों पर गंभीर चर्चा की। हमने उन्हें सरकार द्वारा उठाए गए नए कदमों और हुई प्रगति के बारे में बताया और बदले में, उन्होंने हमें महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया दी। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारों से संबंधित कुछ मुद्दे उनके साथ साझा किए जाएंगे और केंद्र सरकार से संबंधित कुछ मुद्दों को हम हल करेंगे। यह बातचीत बहुत मददगार साबित हुई क्योंकि हमें किसानों से ही जमीनी हकीकत पता चल रही है।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश से सोयाबीन की फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदेगी। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने दूसरे देशों से तेल पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि यदि किसी राज्य ने हमसे कहा, तो हमने उनकी सोयाबीन की फसल खरीदी। हमने महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश को एमएसपी पर सोयाबीन खरीदने का आश्वासन दिया है… जब हमारे तिलहन की कीमतें गिर गईं, तो हमने अन्य देशों से प्राप्त तेल पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला किया। 27.5 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया गया। सोयाबीन सहित तिलहन की कीमतें बढ़ने लगीं और मुझे उम्मीद है कि जल्द ही ये एमएसपी तक पहुंच जाएंगी।

चर्चा का उद्देश्य किसान समुदायों को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करना और कृषि क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों का विश्लेषण करना था। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि किसानों की फसल उनकी लागत से कम से कम 50 फीसदी अधिक मुनाफे पर खरीदी जाएगी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का संकल्प था कि किसानों से उनकी फसल उत्पादन लागत से कम से कम 50 फीसदी मुनाफे पर खरीदी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button