उत्तराखंडक्राइमदेहरादून

दो समुदाय के बवाल पर राजधानी में हालत इतने खराब हुये की बाजार बंद हो गया!

उत्तराखण्ड/देहरादून : 27 सितंबर 2024, शुक्रवार को राजधानी /देहरादून स्थित बंजरग दल संयोजक विकास वर्मा की प्रशासन द्वारा नजरबंदी के बाद आज उनकी गिरफ्तारी से राजधानी देहरादून मे तनाव बढ़ गया हैं। चंद मिनटों में हालत इतने खराब हुये की पूरा पलटन बाजार बंद हो गया और व्यापारियों ने घंटाघट पर हनुमान चालीसा पाठ शुरू कर दिया। घंटाघट पर जाम लगने से चकराता रोड़, राजपुर रोड़, ईसी रोड़, हाथी बड़कला, सहित अनेक मार्गो पर घंटो का जाम लग गया।

आज पुलिस के द्वारा बंजरग दल संयोजक विकास वर्मा को हिरासत में लेने के बाद तनाव बढ़ गया। देहरादून स्थित पलटन बाजार बंद करा दिया गया। वहीं व्यापारियों ने यहां घंटाघट पर हनुमान चालीसा पाठ शुरू कर दिया। हिंदू संगठन ने घंटाघर स्थित  प्रदर्शन किया। बजरंग दल के अध्यक्ष विकास वर्मा समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किए जाने के बाद हिंदू संगठन के लोगों ने पलटन बाजार बंद करा दिया। उसके बाद घंटाघर पर सैकड़ों कार्यकर्ता सड़क पर बैठ कर प्रदर्शन करने लगे। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा पढ़ी। घंटाघर पर इस प्रदर्शन करने के कारण जाम की स्थिति बन गई। प्रदर्शन कर रहे हिंदू कार्यकर्ताओं ने कहा कि पुलिस एकतरफा कार्रवाई कर रही है। हिंदू कार्यकर्ताओं ने एसएसपी को हटाए जाने की मांग की।

गौरतलब हैं गत दिवस रेलवे स्टेशन पर दो पक्षों में बवाल हो गया था। दूसरे समुदाय के प्रेमी से मिलने के लिए एक समुदाय की किशोरी के दून पहुंचने पर रेलवे स्टेशन में कल बवाल हो गया था। दो समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए। इससे पूर्व एक पक्ष ने जमकर किया। पथराव में पुलिस की गाड़ी समेत आम लोगों की भी कई गाडि़यां टूट गईं। घटना में एक युवक गंभीर रूप से घायल हुआ है और कई लोगों को चोटें आई हैं। पुलिस ने लाठियां फटकार कर स्थिति को संभाला। घटना के बाद रेलवे स्टेशन परिसर में भारी पुलिसबल तैनात कर दिया गया।

बताया जा रहा हैं की बदायूं निवासी समुदाय विशेष की एक किशोरी देहरादून में अपने प्रेमी से मिलने पहुंची थी। शाम के समय किशोरी ने प्रेमी को रेलवे स्टेशन पर बुलाया तो इसकी भनक दोनों समुदाय के लोगों को लग गई। पहले स्टेशन पर एक समुदाय के लोग बड़ी संख्या में इकट्ठे हुए। इसके बाद युवक रेलवे स्टेशन पर किशोरी से मिलने पहुंचा तो दूसरे समुदाय के लोग भी एकत्र होना शुरू गए। दोनों पक्षों के बीच में तनातनी होने लगी। इसी दौरान एक पक्ष के कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। इससे रेलवे रेलवे स्टेशन के बाहर अफरा-तफरी मच गई। उपद्रवियों ने पुलिस के सामने भी जमकर पथराव किया और पुलिसकर्मियों ने जैसे-तैसे खुद को बचाया। पथराव में एक युवक घायल हो गया और कई वाहन टूट गए।

सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस बल ने लाठियां फटकारकर दोनों समुदाय के लोगों को तितर-बितर किया। देर रात एसएसपी अजय कुमार ने भी स्टेशन पहुंचकर पुलिस अधिकारियों से घटना की जानकारी ली। बताया गया कि अजय सिंह, निवासी दातागंज, बदायूं यहां सेलाकुई में नौकरी करता है, उससे मिलने आई किशोरी भी दातागंज की ही है। वह बिना बताए घर से आई थी, स्थानीय थाने में उसकी गुमशुदगी भी दर्ज है। रेलवे स्टेशन के बाहर हुए हंगामे और तोड़फोड़ में विकास वर्मा सहित 30 से 35 नामज़द और 150 अज्ञात के ख़िलाफ़ कोतवाली मुकदमा दर्ज कराया गया है।

अजय सिंह पुत्र वीरेंद्र सिंह निवासी मोहल्ला अरेला, वार्ड नंबर 6 दातागंज जिला बदायूं उत्तर प्रदेश एवं दातागंज बदायूं की ही 16 वर्षीय युवती रेलवे स्टेशन देहरादून पर घूम रहे थे, आरपीएफ को संधिक्त प्रतीत होने पर उनके द्वारा की गई पूछताछ में युवक व युवती द्वारा सही से जवाब न देने के कारण दोनों को आरपीएफ कार्यालय में बैठाया गया तथा लड़की के घर वालों से संपर्क करने पर ज्ञात हुआ की लड़की अपने घर से एक दिन पूर्व बिना बताए देहरादून आई है, जिसकी गुमशुदगी बदायूं थाने में दर्ज है। लड़की के परिवार जनों को सूचना मिलने पर लड़की के परिवारजन एवं यूपी पुलिस देहरादून के लिए निकल चुकी है।

उक्त घटना अलग-अलग संप्रदाय से संबंधित होने के कारण कुछ व्यक्तियों द्वारा साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयास किया गया, पुलिस द्वारा मौके पर पहुँचकर स्थिति को नियंत्रित किया गया है, एसएसपी देहरादून स्वयं पुलिस बल के साथ इलाके में गश्त पर है। अराजकता फैलाने का प्रयास करने वाले लोगो को पुलिस द्वारा चिन्हित किया जा रहा है। एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने बताया की रेलवे स्टेशन देहरादून में गैर प्रांत की नाबालिग बालिका के प्रकरण में विभिन्न समुदाय द्वारा कानून एव शांति व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश की गई। उक्त प्रकरण में कोतवाली नगर देहरादून में संगीन धाराओं के साथ 7 क्रिमिनल लॉ अमेंडमेंट एक्ट के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया जा रहा है व पुलिस द्वारा घटना के संबंध में सीसीटीवी फुटेज व वीडियो प्राप्त किए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button