उत्तराखंडदेहरादूनपर्यावरण

राष्ट्रीय अध्यक्ष शर्मा ने मां के सम्मान में एक वृक्ष लगाने का किया आव्हान, 11000 वृक्षारोपण का लक्ष्य!

उत्तराखंड :16 जुलाई 2024 मंगलवार को राजधानी में हरेला उत्तराखंड का लोक  पर्व पर आज भारतीय किसान यूनियन वेलफेयर फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सोमदत्त शर्मा ने देहरादून आईएसबीटी, हरिद्वार रोड पर औषधि, फलदार पौधे लगाकर वृक्षारोपण किया।

इस अवसर पर देहरादून में भारतीय किसान यूनियन (W.F.) की ओर से आज हरेला पर्व* पर पूरे उत्तराखंड में  भारतीय किसान यूनियन द्वारा 11000 पेड़ फलदार छायादार औषधि आदि के वृक्ष लगाने का  लक्ष्य रखा है।

जिसकी शुरुवात आज मंगलवार हरेला पर्व पर भारतीय किसान यूनियन (w.f.) के राष्ट्रीय अध्यक्ष  सोमदत्त शर्मा  ने आईएसबीटी हरिद्वार रोड, देहरादून में  सार्वजनिक स्थलों पर फलदार एवं औषधि पौधों का वृक्षारोपण* कर शुरुआत की। जिसमें उन्होंने पर्यावरण को लेकर महत्वपूर्ण संदेश दिया । तथा साथ ही हरभजवाला देहरादून के भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष राजीव सचदेवा एवं मीडिया प्रभारी सोमपाल सिंह*, कु0 प्रज्ञा सिंह श्रीमती पुष्पा सिंह आदि लोग ने मिलकर वृक्ष रोपण किया । वही इस अवसर पर  कई लोग ने सहयोग किया ।

इस दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष सोमदत्त शर्मा ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक पेड़ मां के नाम अभियान में मां के सम्मान में एक वृक्ष लगाने का भी आव्हान किया। उन्होंने वृक्षारोपण के उपरांत उसके संवर्धन के लिए पौधे का मां की भांति ही देखभाल करने की अपील भी की और सभी को वृक्षों के रोपण के बाद उनके संवर्धन का भी संकल्प दिलाया।

साथ ही उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के बाद हमारी जिम्मेवारी महत्वपूर्ण होती है। पौधे लगाने का तभी मत होता है जब उसकी देखरेख वह पालन पोषण अच्छी तरह से की जाए जिस तरह आप अपने बच्चों के पालन पोषण करते इस तरह पेड़ पौधों का भी पालन पोषण करके उसे बड़ा किया जाता है। इसीलिए पेड़ लगाना उसे बड़ा करना सेवा करना इससे बड़ा पुण्य का वा महत्वपूर्ण कार्य होता है।

वही इस मौके पर हरभजवाला, देहरादून क्षेत्र के अध्यक्ष राजीव सचदेवा* ने वृक्षारोपण कर कहा कि भारतीय किसान यूनियन वेलफेयर फेडरेशन  की ओर से समय समय पर इस तरह की गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं । उन्होंने कहा कि इस समय जिस तरह से पर्यावरण में बदलाव आ रहे हैं, तो पौधा रोपण की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। जिसके लिए सभी को पौधा लगाकर उनको बचाने का संकल्प लेना चाहिए। इस मौके पर *नीम, पीपल, आम, अमरूद, जामुन, बेल, लीची, आम आदि पौधे लगाए गए

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button