उत्तराखंडचुनाव

भाजपा को झटका : बदरीनाथ और मंगलौर सीट दोनों पर मिली हार

उत्तराखण्ड : 13 जुलाई 2024 ,देहरादून। विगत 2022 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार मतदान प्रतिशत काफी कम रहा है। मंगलौर में 69.73 प्रतिशत और बदरीनाथ में 52.26 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया था। जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में मंगलौर में 75.95 प्रतिशत और बदरीनाथ में 65.65 प्रतिशत मतदान हुआ था। उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव हुए थे। मंगलौर सीट पर बसपा विधायक के निधन के बाद से यह सीट खाली चल रही थी। जबकि बदरीनाथ सीट पर लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। आज इन दोनों सीटों के परिणाम आ गये। प्रदेश में दो विधानसभा सीटों बदरीनाथ और मंगलौर में हुए उपचुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हुई। मंगलौर सीट पर सबसे पहले परिणाम आये। दस राउंड की मतगणना के बाद मंगलौर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन ने जीत दर्ज की।
मंगलौर उपचुनाव में हुई हिंसा के बाद पुलिस अधिक सतर्कता बरत रही थी, इसलिए, मतगणना स्थल को दो सेक्टर में बांटा गया था। मतगणना स्थल की जिम्मेदारी एसपी क्राइम पंकज गैरोला को सौंपी गई थी। एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल के निर्देश पर अधिक संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई थी। मतगणना स्थल के अंदर मोबाइल, कैमरे के साथ-साथ किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक यंत्र अंदर ले जाना मना था। मतगणनास्थल पर पांच राजपत्रित अधिकारी, पांच निरीक्षक, बीस एसआई, 15 एएसआई, 37 हेड कांस्टेबल, 37 महिला हेड कांस्टेबल, 105 कांस्टेबल, दो प्लाटून पीएसी तैनात रही।
वहीं बदरीनाथ विधानसभा में पीजी कॉलेज गोपेश्वर में बनाए गए मतगणना स्थल पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना की गई। पीजी कॉलेज गोपेश्वर में मतगणना के लिए 14 टेबल लगाई गई थी जबकि पोस्टल बैलेट के लिए सात टेबल लगी थी। सुबह आठ बजे पोस्टल बैलेट की गणना शुरू हुई. मतगणना में ड्रा ऑफ लॉट के माध्यम से पांच मतदेय स्थलों की वीवीपैट की पर्चियों की भी गणना की गई। मतगणना केंद्र में किसी को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं थी। बदरीनाथ विधानसभा उपचुनाव में पहले राउंड में जोशीमठ से कांग्रेस प्रत्याशी लखपत बुटोला 195 मतों से आगे रहे। दूसरे चरण में लखपत बुटोला 470 मतों से आगे रहे। तीसरे चरण के बाद लखपत बुटोला 963 मतों से आगे रहे। चौथे चरण के बाद लखपत बुटोला 1161 मतों से आगे रहे। नौ राउंड की मतगणना के बाद बदरीनाथ सीट कांग्रेस प्रत्याशी लखपत सिंह बुटोला तेजी से आगे बढ़ रहे थे। इसी के साथ कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना भी शुरू कर दिया था। 10वें चरण के बाद कांग्रेस के लखपत बुटोला 3371 मतों से आगे रहे। 12वें चरण के बाद कांग्रेस के लखपत बुटोला 3642 मतों से आगे रहे।
बदरीनाथ सीट- 15 वें चरण के मतगणना परिणाम
कांग्रेस लखपत बुटोला 27696
बीजेपी राजेंद्र भंडारी 22601

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button