उत्तराखंडदेहरादून

हरिद्वार लोकसभा सीट पर फंसी कांग्रेस!

उत्तराखंड: 21 मार्च 2024, हरिद्वार। पूरे उत्तराखंड की सबसे हॉट सीट हरिद्वार बनने जा रही है। इस सीट पर भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पर दांव खेलकर, पूर्व मुख्यमंत्री निशंक को उत्तराखंड के चुनावों से ही बाहर का रास्ता दिखा दिया है।
कांग्रेस अभी तक इस सीट पर फंसी हुई है। दरअसल इस सीट पर खानपुर के निर्दलीय विधायक भी चुनाव लडने की ताल ठोक चुके हैं और उत्तराखंड कांग्रेस प्रभारी और केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकातें भी कर चुके हैं जिसकी तस्वीरें उन्होंने खुद अपने फेसबुक एकाउंट पर शेयर की हैं। वहीं सूत्र बताते हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत इस बात का विरोध कर रहे हैं और अपनी और अपने बेटे के टिकट की पैरवी कर रहे हैं । जबकि कांग्रेस का एक बड़ा धड़ा विधायक उमेश कुमार को ही जिताऊ प्रत्याशी के रूप में देख रहा है। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक कांग्रेस यदि दवाब में आकर हरीश रावत पर दांव खेलती है तो यह चुनावी मुकाबला कई चौंकाने वाले परिणाम लेकर आ सकता है। ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और हरीश रावत को विधायक उमेश कुमार कड़ी टक्कर दे सकते हैं।
2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा के प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक को कुल 665674 वोट पड़े थे वहीं कांग्रेस के अंबरीश कुमार को 406945 और बसपा के अंतरिक्ष सैनी भी -173528 वोट पाने में कामयाब रहे। निशंक ने 665674 मत हासिल कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अंबरीष कुमार को 258729 मतों से पराजित किया। ऐसे में यह माना जा रहा है कि इसबार बसपा का लगभग पौने दो लाख वोट दूसरी तरफ शिफ्ट हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक पूर्व सीएम हरीश रावत अपनी मांगों को न माने जाने पर कांग्रेस को छोड़ने की भी धमकी शीर्ष नेतृत्व को दे चुके हैं ऐसे में अब कांग्रेस आलाकमान असमंजस की स्थिति में है। कांग्रेस का एक बड़ा धड़ा मानता है कि विधायक उमेश कुमार ही एकमात्र ऐसे विकल्प हैं जो हरिद्वार से उन्हें सीट जितवा सकते हैं। माना जा रहा है कि यदि उमेश कुमार निर्दलीय चुनाव भी लड़ेंगे तो कड़ी टक्कर देंगे क्योंकि दोनो ही पूर्व मुख्यमंत्रियों त्रिवेंद्र रावत और हरीश रावत को मुख्यमंत्री की कुर्सी से उमेश कुमार की वजह से ही हाथ धोना पड़ा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button