उत्तराखंडदेहरादूनरोजगारसामाजिक

शिविर के माध्यम से लाभार्थी लोगों को लाभान्वित किया! CDO

देहरादून/उत्तराखण्ड: 06 JAN.–2024: शनिवार को देहरादून स्थित सहसपुर, तिलवाडी,़ विकासनगर, बुलाटीवाला आदि क्षेत्रपछवादून  में जनपद देहरादून की  मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान के निर्देशन पर आदिम जनजाति (यथा राजी, बोक्सा) के व्यक्तियों के सर्वागीण विकास के उददेश्य से मा० प्रधानमंत्री द्वारा पीएम एवं जनमन संचालित योजनाओं के दृष्टिगत रेखीय विभाग के संबंधित अधिकारीयों द्वारा आदिम जनजाति (यथा राजी, बोक्सा) के व्यक्तियों को भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु जनजागरूकता अभियान के साथ शिविर के माध्यम से लाभार्थी लोगों को लाभान्वित किया गया है।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे क्षेत्रों में स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान कार्ड आदि सुविधायें प्रदान की गई है। वही कृषि विभाग द्वारा किसान समान निधि, किसान केडिड कार्ड प्रदान किया जा रहा है व अन्य सम्बन्धित विभागों द्वारा भी उन्हें अपने योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयोजित शिविर में पात्र लोगों को पी.एम.जनमन योजनार्न्तगत आदिम जनजाति के लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति कर उन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़ना है।

वही जिसमें  मुख्य विकास अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि योजनान्तर्गत जनपद के जिन क्षेत्रों में राजी व बोक्सा जनजाति के व्यक्तियों की बसावट है ऐसे ग्रामों में शिविर/गोष्ठी के माध्यम से सम्बन्धित विभागों द्वारा लाभान्वित किया जा रहा है। कहा कि जनपद देहरादून के सहसपुुर एवं तिलवाडी में निवासरत बोक्सा जनजाति के 22 व्यक्तियों के नवीन आधार कार्ड बनाये गये व 292 व्यक्तियों के आधार अपडेट किये गये, इसके अतिरिक्त 16 व्यक्तियों के जनधन खाते खोले गये।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button