उत्तराखंडदेहरादूनमौसम/आपदा

प्रभावित परिवारों को विस्थापित करने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश!

देहरादून  जिलाधिकारी ने देहरादून/उत्तराखण्ड: 17 AUGUST .. 2023: खबर… राजधानी से बृहस्पतिवार को देहरादून स्थित आज तहसील विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत मदर्सू मजरा जाखन के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का जनपद देहरादून की डीएम श्रीमती सोनिका   ने स्थलीय निरीक्षण किया।इसी के साथ देहरादून की  जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग एवं रेखीय विभागों के अधिकारियों को प्रभावितों/ग्रामीणों हेतु मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए है। साथ ही जिलाधिकारी ने प्रभावित क्षेत्र से ग्रामीणों को पर शिफ्ट किए गए सुरक्षित स्थान पर बने रहने को कहा।

 वही जिला प्रशासन द्वारा फौरी राहत के तौर पर प्रभावितों/पीड़ितों को मुआवजे के रुप अहेतुक धनराशि के चैक वितरित किए गए। वहीं प्रभावित 28 परिवारों के लगभग 100 से 150 लोगों को पास के ही गांव पष्टा के जूनियर हाईस्कूल में राहत कैम्प लगाया गया है, कुछ प्रभावित लोग आस पास में रह रहे अपने रिश्तेदारों के यहां ठहरे हुए है।

जनपद देहरादून तहसील विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत मदर्सू मजरा जाखन में कल दोपहर से भूस्खलन की घटना घटित हुई जिसमें क्षेत्र के 10 मकान पूर्ण क्षतिग्रस्त, 2 पक्के मकान आशिंक रूप से एवं 7 गौशाला क्षतिग्रस्त हुई हैं। वही देहरादून की डीएम श्रीमती सोनिका   ने के निर्देशों के अनुपालन में राजस्व विभाग सहित रेखीय विभागों के अधिकारी मौके पर उपस्थित होकर राहत बचाव कार्य में लगे है।

आज वही इस दौरान जनपद देहरादून की डीएम  द्वारा ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर बने रहने तथा राजस्व विभाग एवं रेखीय विभागों के अधिकारियों को राहत कैंप में मूलभूत सुविधाएं बनाए रखने के निर्देश दिए है। जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में तहसील प्रशासन के द्वारा मौक़े सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को क्षति का आंकलन करने, भू-वैज्ञानिकों को क्षेत्र का भूगर्भीय सर्वे करने तथा प्रभावित परिवारों को विस्थापित करने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

इसी के साथ देहरादून की जिलाधिकारी द्वारा प्रभावित परिवारों से वार्ता कर उनका हाल-चाल जाना तथा दर्द भी साझा किया। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि लोगों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखें।   इस अवसर पर उपजिलाधिकारी विकासनगर विनोद कुमार सहित राजस्व तथा रेखीय विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

वही इस दौरान  जनपद देहरादून जिलाधिकारी द्वारा आपदा राहत कार्यों को मॉनिटर करते हुए मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये जा रहे हैं। जनपद देहरादून आपदा कन्ट्रोलरूम से प्राप्त जानकारी के अनुसार  क्षेत्र में 09 व्यक्तियों के आवासीय भवन एवं 07 गौशाला क्षतिग्रस्त हो गई है। उक्त घटना में कोई जनहानि एवं पशु हानि नही हुई है। जनपद देहरादून जिला प्रशासन द्वारा प्रभावित व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जा रहा है तथा प्रभावित व्यक्तियों को राशन की व्यवस्था की जा रही है। जनपद देहरादून अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा एवं राजस्व विभाग सहित समस्त सम्बन्धित रेखीय विभागों के अधिकारी मौके पर मौजूद है। 108 एम्बुलेंश सेवा, लोनिवि, विद्युत विभाग की टीम मौके पर मौजूद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button