उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य

तोबा तोबा ऐसे मेडिकल कालेज अस्पताल से….!

कैमरे पर सच बोलती तस्वीरें

देहरादून/उत्तराखण्ड: 31 JULY .. 2023, खबर… राजधानी से सोमवार को देहरादून स्थित सूबे के सबसे बड़े राजकीय दून मेडिकल कॉलेज ने लापरवाही की इन्तहा पार कर दी है। यह अस्पताल में बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था पर मरीजो को भुगतना पड़ रहा है। वही जिसमें अस्पताल के कुछ स्वास्थ्य कर्मीयों की लापवाही के चलते जैसे नहीं सुधरने की ठान ली है।

बता दे कि बीते शानिवार को (1) हमारे न्यूज  रिपोर्टर/ कैमरा मैन दून अस्पताल की (New OT Building) नई ओटी बिंल्डिंग में प्रवेश करते है तो सबसे पहले इमेरजेंसी कक्ष में मरीज की किस तरह फर्श पर तड़फ रहा है और मौजूद (EMO) ईएमओ डॉक्टर कही ओर व्यस्त (Busy) दिख रहे है। तिमारदार डॉक्टर से गुहार लगा रहे है कि सहाब मेरे मरीज तडफ रहा एक बाद देख लो यहा नजारा इंमरजेंसी का देख हमारे रिपोर्टर ने इस दिल दहला देने वाली मरीज की तस्तीर कैमरे कैद की जिससे आप देख सकते है कि दून मेडिकल कालेज की चाका चौंद व्यवस्थाओं के दावे कितने पुख्ता हैं!  वही यह हाथी के दांत खाने के ओर दिखाने के ओर है। वही इस दौरान जब फर्श पर मरीज तड़प रहा था तो मरीजे के साथ महिला तीमारदार बोली तोबा तोबा ऐसे दून मेडिकल कालेज अस्पताल से..!

वही (2) दुसरी तस्वीर की ओर देखे (New OT Building) न्यू ओटी बिल्डिंग में एम्बुलेंस से मरीज को उतारते हुए चील चीलाती धूप में तपती स्टेचर पर मरीज को शिफ्ट किया जा रहा यह तपती स्टेचर पर बिछाने के लिए कुछ नही है। कैमरा झूठ नही बोल रहा है।

वही (3)  तीसरी तस्वीर देखे व्हलचीयर एवं स्टेचरो पर अस्पताल का समान ढोया रहा है। वही मरीज व तीमारदार व्हलचीयर एवं स्टेचरो की ढुंढवाई में तडप रहे है।

जिसमें (4 ) चौथी तस्वीर बीना स्टेचर के मरीज को अस्पताल में तीमारदार पकड़ कर ले जा रहे है। तो व्हलचीयर एवं स्टेचर कहा से मिलेगी।जरा सोचिए।

अब (5) अगली पांचवी तस्वीर देखे जिसमें न्यू ओटी बिल्डिंग के ट्रामा सेंटर में बैड पर मरीजो के जगह जे.आर.डॉक्टारो के बैग व समान ठुंस ठुंस कर भरा है। वही मरीजो को कहा जाता है की बैड खाली नही है। मरीज को कही ओर भर्ती करे।

इस दौरान यहां स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के  दावा भले ही राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग कर रही हो, मगर इस दून अस्पताल से आई इन तस्वीरें को लेकर स्वास्थ्य महकमे की पोल खुलती नजर आ रही है। यहां पर आप देख सकते है मरीजो के साथ कैसे इंतजाम नहीं किए गए हैं। जो दून मेडिकल कालेज अस्पताल की व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रहा है। जबकि एक तरफ इस दून मेडिकल कालेज अस्पताल में हाईटेक स्वास्थ्य सुविधाएं नई नई दी जा रही है। अस्पताल की काया भी बदल गई है। लेकिन धरातल पर ये क्या नाजारा दिख रहा है। ये सिर्फं स्टाफ की घोर लापवाही ही सामने बया कर रही है।

बता दे कि बीते 13 जुलाई 2023 को दून अस्तपल में कैथलैब एवं न्यू आईसीयू वार्ड का उदघाटन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एवं मुख्यमंत्री व राज्य सरकार के शिक्षा,स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा किया गया था। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की पीठ सभी मनानीयों ने थपथपाई। तब भी यह हाल जीता जागता उदाहारण कैमरे में कैद आपको सच्चाई बंया करते है। जरा सोचिए! 

इन तस्वीरो को देख कर आप इस मेडिकल कालेज पर क्या कहेगें आप अपने विचार उजरूर हमे वाहटसप पर शेयर करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button