उत्तराखंडदेश-विदेशस्वास्थ्य

(UN) में इस योग का रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज!

भारत/उत्तराखण्ड: 21 JUNE.. 2023: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3  दिन के अमेरिका के राजकीय दौरे पर है।  वही आज दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय  योग दिवस मनाया जा रहा है। वही इस अवसर पर  पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के योग कार्यक्रम में शामिल हुए । सूत्रो के मुताबिक  वही इस दौरान  इस कार्यक्रम ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना दिया है।  जिसके लिए कार्यक्रम का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया है। संयुक्त राष्ट्र में योग कार्यक्रम पूरा हो गया है। वही इस योग सेशन में सबसे ज्यादा राष्ट्रीयता (अलग-अलग देश) के लोग शामिल थे।

भारत से सूत्रो के हवाले से मिली ताजा जानकारी के अनुसार  21 JUNE.. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अमेरिका (UN) में आज 21 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में योग दिवस समारोह में भाग लिया। वही  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने UN मुख्यालय में योग दिवस पर योग किया और इसका गिनीज बुक में योग का रिकॉर्ड दर्ज किया गया। वही इस दौरान पीएम ने पूरे विश्व को योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आप सबको यहां देखकर बहुत खुशी हुई और योग का मतलब जोड़ना होता है।

उन्होनें ने कहा  हमने योग दिवस का प्रस्ताव दिया था और 9 सालों में पूरी दुनिया योग से जुड़ गई। उन्होंने कहा कि यह साल 2023 अन्न को समर्पित है और योग भारत की प्राचीन परंपरा है जो योग कॉपीराइट और पेटेंट से मुक्त है। इस दौरान उनके साथ लगभग 134 देशों के प्रतिनिधियों ने भी योगाभ्यास किया। इस योग का रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज किया गया जिसके बाद पीएम ने सभी को बधाई भी दी।

वही इस मौके पर UN में   भारत के  प्रधानमंत्री  मोदी ने  संबोधित करते हुए सहयोग के लिए सभी देशों का आभार जताया और कहा कि योग कहीं भी किया जा सकता है साथ ही विश्व शांति के लिए भी योग जरूरी है यह जीवन जीने का एक तरीका है जो सबके लिए, विश्वव्यापी है।”इसके साथ ही उन्होंने इस आयोजन के लिए  UN को शुक्रिया भी कहा। पीएम ने कहा कि सभी वन अर्थ,वन फैमिली,वन फ्यूचर का हिस्सा बनें जिसे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा।

सूत्रो के मुताबिक इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को पुष्प अर्पित किए इसके साथ ही कहा कि “हमें योग के माध्यम से विरोधाभासों, बाधाओं और प्रतिरोधों को खत्म करना है. हमें दुनिया के समक्ष ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना को उदाहरण के तौर पर प्रस्तुत करना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button